Panch Phoran Benefits: पंच फोरन में छुपा है सेहत का खजाना, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, देखें खबर

पंचफोरन पांच मसाले का मिश्रण होता है। इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए जानें इस मसाले को डाइट में शामिल करने से क्या-क्या फायदे होते हैँ?

Panch Phoran Benefits

Panch Phoran Benefits: भारत विभिन्न प्रकार के मसालें मिलते हैं। विभिन्न प्रकार के मसालों में अलग-अलग गुण मौजूद होते हैं। जो सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करते। पंच फोरन भी रसोई का एक अहम हिस्सा है। यह पांच मसाले का मिश्रण होता है। तड़का लगाने और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है।

इन मसालों का कॉम्बिनेशन होता है पंचफोरन

मेथी, सरसों, जीरा, सौंफ और कलौंजी को मिलाकर पंच फोरन तैयार किया जाता है। मार्केट में यह आसानी से मिल जाता है। पंच फोरन को पाचन तंत्र से लेकर हृदय के लिए लाभकारी माना जाता है। आइए जानें आपको डाइट में पंच फोरन को शामिल क्यों करना चाहिए?

जानें इसके फायदे-

  • पाचन तंत्र का सेवन करने से कब्जियत, एसिडिटी, गैस और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है।
  • लीवर के लिए भी पंच फोरन को फायदेमंद माना जाता है। यह सूजन को कम करता है। लिवर को डिटॉक्स करता है।
  • पंच फोरन में मौजूद में मेथी डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं नहीं होता। यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है।
  • इसमें शामिल सौंफ और मेथी दाने को हृदय के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और हृदय को हेल्दी रखने में मदद करता है।
  • पंचफोरन में शामिल मसालों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। जिससे मानव शरीर सर्दी-जुकाम और अन्य वायरल बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है।
  • पंच फोरन में शामिल सरसों कई गुणों से भरपूर होता है। यह न सिर्फ शरीर के मेटाबॉलिज्म को सुधरता है बल्कि स्वास्थ्य संबंधित कई बीमारियों से भी राहत दिलाता है। ब्लड प्रेशर और माइग्रेन जैसी समस्याओं को भी दूर करने में यह मदद करता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News