Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी जल्द ही भूल जाता है सबकुछ? टेंशन न लें, इन 5 तरीकों से करें मेमोरी बूस्ट

Parenting Tips: आपका बच्चा चीजें जल्दी भूल जाता है? क्या उसे पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है? चिंता न करें! कुछ सरल बदलाव करके आप अपने बच्चे की याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके बच्चे की मेमोरी पावर को बढ़ावा देंगे।

parenting tips

Parenting Tips: बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए माता-पिता बहुत मेहनत करते हैं। बच्चों को एक से बढ़कर एक अच्छी से अच्छी सुख सुविधाएं देते हैं, जिससे कि बच्चों को किसी भी प्रकार की तकलीफ का सामना न करना पड़े। हर माता-पिता की यही ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा अच्छे से पढ़ाई लिखाई करें और जीवन में एक कामयाब इंसान बने। अगर आप भी अपने बच्चों को अच्छा इंसान और कामयाब इंसान बनना चाहते हैं तो आपको उसकी लाइफस्टाइल पर जरूर ध्यान देना चाहिए। बच्चों की कुछ बिगड़ी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल उनकी मेमोरी पावर को कम कर देती है और उन्हें आलसी इंसान बना देती है। ऐसे में बच्चों की लाइफस्टाइल को बदलने की बेहद आवश्यकता होती है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि अगर आप भी अपने बच्चों की मेमोरी पावर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको किस प्रकार उसकी लाइफस्टाइल रखनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

1. स्वस्थ आहार

सारे ही बच्चे जंक फूड की ओर आकर्षित होते हैं। बच्चों को अक्सर घर का खाना अच्छा नहीं लगता है। उन्हें चिप्स कुरकुरे या फिर अनहेल्दी जंक फूड खाना अच्छा लगता है। लेकिन इस प्रकार का खाना न सिर्फ बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक है। इसलिए बच्चों के दिमाग के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार जरूरी है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, नट्स और डेयरी उत्पादों से भरपूर भोजन दें। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली, अंडे और अखरोट भी याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं। पानी की कमी से भी दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए बच्चों को भरपूर पानी पिलाएं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।