मतलबी कहलाते हैं इस तरह के लोग, इन 5 आदतों से पता लगाएं स्वभाव

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति अपने व्यवहार और आदतों की वजह से ही दूसरों के बीच पहचाना जाता है। अगर वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है और दूसरों से ढंग से पेश आता है तो उसकी छवि अच्छी बताई जाती है। वहीं अगर वह पहली बार में ही किसी से मिलकर अच्छी तरह बात ना करें और बुरा व्यवहार करने लगे तो वह हमेशा के लिए बुरा कहा जाता है।

पर्सनल जिंदगी से लेकर प्रोफेशनल जिंदगी तक हम रोजाना कई तरह के लोगों से मिलते हैं, जिनका व्यवहार अलग-अलग होता है। कुछ लोग बहुत सामान्य सा व्यवहार करते हैं तो कुछ काफी अच्छे स्वभाव के होते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके अंदर घमंड काफी ज्यादा होता है और ये अपने मतलब की बातें करते हैं। अक्सर इस तरह के लोगों को पसंद नहीं किया जाता। आज हम आपको मतलबी लोगों को पहचानने के तरीके के बारे में बताते हैं। यह जानते हैं कि इस तरह के लोगों में किस तरह की आदत होती है।

अटेंशन की भूख

जो लोग मतलबी स्वभाव के होते हैं उनके अंदर हर वक्त अटेंशन पाने की लालसा देखी जाती है। वह अक्सर ऐसी चीज करने की कोशिश करते हैं जिससे लोगों का ध्यान उनकी तरफ जाए। कई बार वो इसके लिए बड़ी-बड़ी बातें करना शुरू कर देते हैं।

बुराई करना

मतलबी स्वभाव के लोगों को अक्सर दूसरों की बुराई करते हुए देखा जाता है। उन्हें ऐसा लगता है कि वह सबसे ज्यादा अच्छे और महान है और उनके सिवा बाकी किसी को यहां कुछ नहीं आता। अपनी इस गलतफहमी के कारण कई बार वह दूसरों की गलतियां खोजते रहते हैं।

नहीं सुनते आलोचना

अच्छे स्वभाव का व्यक्ति कभी भी किसी की आलोचना को नेगेटिव तरीके से नहीं लेता है। जब कोई आलोचना करता है तो वह कोशिश करता है कि अपनी गलती से सीख कर उसे सुधार सके और बेहतर बन सके। मतलबी स्वभाव के लोगों में ये आदत बिल्कुल भी नहीं होती। वो किसी से भी अपनी आलोचना नहीं सुन पाते हैं। वहीं बात दूसरों की आलोचना करने की आती है तो यह खुलकर इसका हिस्सा बन जाते हैं।

हावी होने की कोशिश

यह लोग हर बातचीत में अपना पॉइंट रखने की कोशिश पहले करते हैं और दूसरों को नहीं बोलने देते। कोई व्यक्ति अगर अपनी बात बोल रहा है तो यह बीच में उसकी बात को काटकर अपनी बातें कहने लगते हैं।

नहीं होती सहानुभूति

इस तरह के लोगों में सहानुभूति की कमी होती है। ये सिर्फ अपनी बातें करना पसंद करते हैं और अपने मतलब की चीजों को ढूंढते हैं। किसी दूसरे व्यक्ति को इनके लहजे या फिर व्यवहार से क्या फर्क पड़ रहा है या वह किसी मुसीबत में है या दुख का सामना कर रहा है। उस बात से इन्हें कोई भी फर्क नहीं पड़ता यह खुद की बातों को प्राथमिकता देते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News