Pigmentation: झाइयों से परेशान हैं? इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करें और पाएं निजात

Pigmentation: गर्मियों में तेज धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा पर कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें झाइयां (पीले या भूरे रंग के धब्बे) भी शामिल हैं। झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं, लेकिन सबसे आसान और स्वादिष्ट तरीका है कुछ फल खाना। डॉक्टरों का भी यही मानना है कि कुछ फल झाइयों को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

pigmentation

Pigmentation: गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए, सिर्फ महंगे उत्पादों या ट्रीटमेंट पर निर्भर रहना ज़रूरी नहीं है। आप अपने खानपान में कुछ बदलाव करके भी अपनी त्वचा की सेहत का ध्यान रख सकते हैं। फलों और सब्जियों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेटेड, पोषित और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। विशेष रूप से खरबूजा, टमाटर, पपीता, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे फल झाइयों को कम करने और त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, पर्याप्त पानी पीना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। इन खानपान संबंधी बदलावों के साथ-साथ सनस्क्रीन का उपयोग करना, नियमित रूप से चेहरा धोना और तनाव कम करना भी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

आम

कुछ लोगों को आम खाने से चेहरे पर दाने हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आम में “एलर्जेंस” हो सकता है जो कुछ लोगों में त्वचा पर प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी लोगों को आम खाने से दाने हो जाएंगे। असल में, डॉक्टरों का मानना है कि झाइयों के लिए आम का सेवन फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि आम में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो त्वचा की रंगत को सुधारने और उसे चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आम में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। आम में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। लेकिन ध्यान रखें कि, आम का सेवन कम मात्रा में करें ताकि आपको पेट में गर्मी न हो जाए। आम को खाने से पहले कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोकर रखें ताकि उसकी तासीर ज्यादा गर्म न रहे। अगर आपको आम खाने से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें।

तरबूज

गर्मियों में तरबूज एक स्वादिष्ट और ताज़ा फल है। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। तरबूज में विटामिन ए, सी और लाइकोपीन होता है, जो सभी एंटीऑक्सीडेंट हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से त्वचा की कोशिकाओं को बचाते हैं, जो झाइयों और अन्य उम्र बढ़ने के संकेतों का कारण बन सकते हैं। तरबूज में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल रखने में मदद करता है।

खरबूजा

गर्मियों का स्वादिष्ट फल खरबूजा, सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। यह विटामिन सी का एक उत्तम स्रोत है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके साथ ही, इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। इस प्रकार, खरबूजा खाने से त्वचा स्वस्थ, चमकदार और जवां बनी रहती है। इसलिए, इस गर्मी खरबूजे का भरपूर सेवन करें और अपनी त्वचा का ख्याल रखें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News