पथरी के साथ इन समस्याओं को छुटकारा दिलाता है अनार, रोज करें सेवन

Shashank Baranwal
Published on -
Health Benefits of Pomegranate

Health Benefits of Pomegranate: शरीर को स्वस्थ रखने में अनार काफी फायदेमंद होता है। अनार में प्रोटीन, विटामिन्स, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम और फाइबर जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से कई सारी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही शरीर में खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि अनार का नियमित सेवन करने से कौन सी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए

अनार हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटाकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। इसके सेवन से धमनियों में होने वाली सूजन को कम किया जा सकता है। जिससे ब्लड प्रेशर सही रहता है।

पथरी

अनार किडनी में होने वाली पथरी के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर किडनी में स्टोन रहता है तो इसके नियमित सेवन को उसको गलाया जा सकता है।

पाचन

अनार का सेवन पाचन क्षमता के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे नियमित सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। जिससे कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है।

स्किन

अगर आपको अपनी स्किन को सही रखना है तो नियमित अनार का सेवन करना चाहिए। यह चेहरे और स्किन पर होने वाली झुर्रियों और दाने से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

ह्रदय के लिए फायदेमंद

अनार का सेवन ह्रदय के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रूप से अनार का सेवन करते हैं तो आपको ह्रदय से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

बालों के लिए

अनार बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से बालों के टूटने और बालों को मजबूत करने में मदद करता है। क्योंकि अनार में विटामिन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

इम्युनिटी बूस्टर

अनार एक तरह का इम्युनिटी बूस्टर होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, आयरन, विटामिन, कैल्शियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार होते हैं। वहीं इम्युनिटी मजबूत होने पर आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है। साथ ही अनार का सेवन करने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News