Popular Food: बहुत स्वादिष्ट है मणिपुर के ये 5 पारंपरिक पकवान, बेहतरीन है इनका स्वाद

Popular Food: भारत के उत्तर पूर्व में मौजूद मणिपुर अपनी संस्कृति और परंपरा की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

food

Popular Food: भारत का हर शहर अपने आप में अलग और खास है। यहां का हर राज्य अपनी किसी न किसी खासियत की वजह से पहचाना जाता है। जब आप एक जगह से दूसरी जगह जाएंगे तो वहां आपको अलग संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खान पान देखने को मिलेगा। हर जगह की संस्कृति और परंपरा ही उसे दूसरी जगह से अलग बनाने का काम करती है।

जब भी हम कहीं जाते हैं तो उस जगह को वहां की बोली और रहन-सहन के साथ खान-पान के लिए भी पहचानते हैं या याद करते हैं। मणिपुर भारत का एक प्रसिद्ध इलाका है। देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में मौजूद यह जगह टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर पहचानी जाती है। यह जगह अपने खान-पान के लिए भी प्रसिद्ध है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं जो स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों को भी बहुत पसंद आते हैं।

ईरोंबा

यह मणिपुर की एक लोकप्रिय सब्जी है जैसे आलू, बांस में पीसे हुए धनिया, राई का तेल, नमक, लाल मिर्च, लहसुन से तैयार किया जाता है। यह मणिपुर के सबसे प्रसिद्ध व्यंजन में शामिल है।

सिंगजू शाक

यह मणिपुर की पारंपरिक सलाद है। जिसे बनाने में कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। ताजे फल और सब्जियों से बनी इस सलाद को मीठे अचार के साथ सर्व किया जाता है।

थाबाल और पखावज

थाबाल एक ऐसी चीज है, जिसमें छोले, दही, सिंगजू शाक, भजिया, अचार मिक्स किया जाता है। थाबल के साथ पखावज को मिठाई के तौर पर खाया जाता है।

मणिपुर थाली

मणिपुर थाली को स्वादिष्ट और समृद्ध पकवानों के लिए पहचाना जाता है। इसमें चावल, दही, सब्जी, मांस, चिकन, मटन परोसा जाता है। स्थानीय लोगों के बीच यह काफी प्रसिद्ध है और आने वाले पर्यटक भी इसे पसंद करते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।