सेहत के लिए वरदान हैं कद्दू के पत्ते, डाइट में करें शामिल, मिलेगा इन 5 समस्याओं से छुटकारा

pumpkin leaves benefits

Pumpkin Leaves Benefits: कद्दू के पत्ते में अनेक प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इस पत्तियों में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन के, Potassium, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज इत्यादि मौजूद होते हैं। इसमें फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। दांतों से लेकर त्वचा के लिए यह फायदेमंद माना जाता है। आप अलग-अलग तरीके से इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। सब्जी, चटनी, जूस इत्यादि चीजों में इसका उपयोग होता है।

दांतों की समस्या होगी दूर

इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस और विटामिन डी दांतों के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इसका सेवन करने से दांतों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। दांत मजबूत होते हैं।

शरीर को बनाता है मजबूत

कद्दू के पत्तियों में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। शरीर इंफेक्शन और कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है। इसके अलावा यह रेड ब्लड सेल के प्रॉक्शन को भी बढ़ाता है।

वजह कम करने में करेगा मदद 

कद्दू के पत्ते कद्दू वजन को कम करने में भी मदद करते हैं। इसमें कैलरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही फाइबर भी बहुत ज्यादा होता है, जिससे यह एक बेहतरीन वेट लॉस फूड बन सकता है।

हृदय के लिए फायदेमंद

इन पत्तियों में सॉल्युबल फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल एब्जॉर्प्शन को कम करता है। इसका सेवन करने से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है वहीं पोटेशियम भी हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है

त्वचा के लिए वरदान

त्वचा के लिए भी कद्दू के पत्ते फायदेमंद माने जाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स और टॉक्सिन को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें वॉटर कंटेंट बहुत ज्यादा होता है, जो चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News