आम की कच्ची कैरी में होते हैं कमाल के गुण, स्किन और बालों को बनाता है स्वस्थ

आइए जानते हैं आम की कैरी के फायदे।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और यह आम (Mango) का भी मौसम होता है। इसी समय आम के पेड़ों पर हरे-हरे और छोटे-छोटे आम की कैरी (Raw mango) होती है, जो खाने में खट्टी लगती है। इसका इस्तेमाल कई पकवानों में भी किया जाता है और अलग-अलग प्रकार के डिश भी बनाए जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है की  इसमें कई प्रकार की सेहतमंद गुण भी पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। तो आइए जानते हैं आम की कैरी के फायदे।

यह भी पढ़े… सेंट्रल सिल्क बोर्ड में नौकरी का मौका, अच्छी सैलरी, जाने अन्य डीटेल

कच्चा आम विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन k, विटामिन B6 से भरपूर होता है, साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस मौसम में कच्चे आम का जूस पीने से शरीर में अधिक गर्मी खत्म हो जाती है, साथ ही चुनचुनाहट वाली गर्मी से भी आराम देता है, नाक से खून निकलने की समस्या भी इसके सेवन से कम होती है। क्योंकि कच्चे आम की कैरी में विटामिन सी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए इम्यूनिटी बूस्टर की तरफ ही काम आता है।

यह भी पढ़े… Xiomi 12 Pro 5G इस दिन होगा लॉन्च, जाने कितनी हो सकती है स्मार्टफोन की कीमत

इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल पाचन तंत्र को ठीक करने में भी किया जा सकता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक करने का काम करता है। साथ ही आपके हृदय को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। इसके सेवन से कैंसर का रिस्क भी कम होता है और दांतों की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। आंखों की रोशनी, खून में इंप्योरिटी के लिए भी आम की कैरी लाभदायक साबित हो सकती है। बालों और स्किन के लिए भी कच्चे आम को बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है, क्योंकि इसमें कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के हेल्थ को सही करते हैं और स्कीन को भी खिला-खिला बनाने का काम करते हैं। आम के कैरी को यदि आप अपनी डाइट में सही मात्रा में शामिल करते हैं, तो यह आपके लीवर की समस्या भी खत्म कर सकता है और आपके वजन को भी संतुलित रखने का काम करता है।

Disclaimer: यह खबर सिर्फ शिक्षित करने के लिए है। कृप्या कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।