Recipe: गर्मियों में लें रोज़ कुल्फी का आनंद, ऐसे बनाएं घर पर झटपट

Recipe: गर्मी का मौसम है और ऐसे में ठंडी चीजों का मन खूब करता है। आज हम आपको घर पर ही आसानी से बनने वाली रोज़ कुल्फी की रेसिपी बताने जा रहे हैं। यह कुल्फी न केवल खाने में स्वादिष्ट है, बल्कि सेहतमंद भी है।

kulfi

Recipe: रोज़ कुल्फी, दूध और चीनी से बनी एक पारंपरिक भारतीय आइसक्रीम है। यह अपने स्वादिष्ट स्वाद और ठंडक के लिए जाना जाता है। रोज़ कुल्फी न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। रोज़ कुल्फी में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। रोज़ कुल्फी में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है। रोज़ कुल्फी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो ऊर्जा प्रदान करते हैं। रोज़ कुल्फी में दूध होता है, जिसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो मन को शांत करने में मदद करता है। रोज कुल्फी में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए अच्छे होते हैं।

सामग्री:

1 लीटर दूध (फुल क्रीम)
1/2 कप चीनी
1/4 कप कंडेंस्ड मिल्क (वैकल्पिक)
1/4 कप गुलाब की पंखुड़ी
10-12 पिस्ता, बारीक कटे हुए
10-12 बादाम, बारीक कटे हुए
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

विधि:

1. दूध को भारी तले वाले बर्तन में डालकर मध्यम आंच पर उबालें।
2. दूध को आधा होने तक उबालें, बीच-बीच में चलाते रहें।
3. गैस बंद करें और दूध को थोड़ा ठंडा होने दें।
4. ठंडा होने पर, दूध में चीनी, कंडेंस्ड मिल्क (यदि उपयोग कर रहे हैं), गुलाब की पंखुड़ी , पिस्ता, बादाम और इलायची पाउडर मिलाएं।
5. मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डालें।
6. कंटेनर को फ्रीजर में 6-8 घंटे के लिए या रात भर के लिए रख दें।
7. कुल्फी जमने के बाद, इसे चाकू से काटकर निकाल लें और परोसें।

सुझाव:

1. आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य मेवे भी डाल सकते हैं, जैसे कि काजू या अखरोट।
2. आप कुल्फी में थोड़ा सा केसर भी डाल सकते हैं।
3. कुल्फी को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए, आप इसे फलों के साथ परोस सकते हैं, जैसे कि आम या खरबूजा।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News