Recipe: स्नैक्स में बनाएं चटपटी मखाना दही चाट, बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को आएगी पसंद

Recipe: चटपटी मखाना दही चाट एक लाजवाब स्नैक है जो स्वादिष्ट, हेल्दी और बनाने में भी आसान है। यह शाम के नाश्ते या किसी भी हल्के भोजन के लिए एकदम सही है। यह रेसिपी बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आएगी।

chat

Recipe: चटपटी मखाना दही चाट एक स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक है जो बनाने में भी बहुत आसान है। यह शाम के नाश्ते या फिर किसी भी हल्के भोजन के लिए एकदम सही है। यह रेसिपी बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद आएगी। चटपटी मखाना दही चाट न केवल एक स्वादिष्ट स्नैक है, बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। यह हल्का और पौष्टिक व्यंजन शाम के नाश्ते या फिर किसी भी हल्के भोजन के लिए एकदम सही है। मखाने फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं, जो इसे वजन घटाने, पाचन क्रिया में सुधार और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस चाट में हरी धनिया, हरा प्याज, सेव और अनारदाना का स्वाद इसे और भी बढ़ा देते हैं। चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और नमक का मिश्रण इसे एक चटपटा और स्वादिष्ट स्वाद देता है। हरी चटनी का तीखापन इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है। यह चाट बनाने में बहुत आसान है और इसे कम समय में तैयार किया जा सकता है। तो अगली बार जब आप कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी बनाना चाहें, तो चटपटी मखाना दही चाट ज़रूर बनाएं।

सामग्री:

1 कप मखाना (फूल मखाना)
1 कप दही
1/2 कप कटा हुआ हरा धनिया
1/4 कप कटा हुआ हरा प्याज
1/4 कप सेव (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप अनारदाना
1/4 चम्मच चाट मसाला
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच जीरा पाउडर
नमक स्वादअनुसार
हरी चटनी (स्वादानुसार)

विधि:

1. मखाने को धोकर रात भर पानी में भिगो दें।
2. अगले दिन, मखानों को पानी से निकालकर प्रेशर कुकर में डालें।
3. 1 कप पानी डालें और 2 सीटी आने तक पकाएं।
4. मखानों को ठंडा होने दें और फिर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें।
5. एक बाउल में दही लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें।
6. दही में मखाना, हरा धनिया, हरा प्याज, सेव, अनारदाना, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
7. हरी चटनी डालकर मिलाएं।
8. चाट को फ्रिज में 10-15 मिनट के लिए ठंडा होने दें।
9. ठंडी चाट को परोसें और आनंद लें।

सुझाव:

1.आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां जैसे कि खीरा, टमाटर, या प्याज भी डाल सकते हैं।
2. आप चाट में भुना हुआ मूंगफली भी डाल सकते हैं।
3. यदि आप चाट को थोड़ा तीखा बनाना चाहते हैं, तो आप हरी मिर्च भी डाल सकते हैं।
4. आप चाट को क्रिस्पी बनाने के लिए सेव को तलकर भी डाल सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News