इस एक सब्जी के इस्तेमाल से कम करें हाई कोलेस्ट्रॉल, शुगर और बीपी भी होगा नार्मल

ज्यादा ऑइली फूड खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) जमा हो जाते हैं, जिसकी वजह से आगे जाकर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक आने जैसी समस्या बन जाती है।

Cholesterol

इन दिनों ज्यादा ऑइली फूड (Oilly Foods) खाने से लोगों के शरीर में काफी ज्यादा समस्या देखने को मिलती है। ज्यादा ऑइली फूड खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) जमा हो जाते हैं, जिसकी वजह से आगे जाकर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक आने जैसी समस्या बन जाती है। इन सब से बचने के लिए काफी लोग डॉक्टर के पास जाकर दवाइयां लेना प्रिफर हैं।

Must Read : बहुत खास है सावन का दूसरा सोमवार, जरूर करें ये काम, कभी नहीं होगी धन की कमी

लेकिन इन्हीं में से कुछ लोग घरेलू उपाय का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें कोई फायदा नहीं हो पाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है जिसको नियमित रूप से करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। हम आपको आज एक खास सब्जी का इस्तेमाल कर के अपना कोलेस्ट्रॉल कम कैसे होगा ये बताने जा रहे है।

इस सब्जी का करें रोजाना इस्तेमाल –

आपको बता दे, बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर लहसुन (Garlic) लगाम लगता है। लहसुन में विटामिन्स, मिनरल्स, अमीनो एसिड, ऑर्गनोसल्फर कंपाउंड्स जैसे कई तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाते है। दरअसल, इसमें मौजूद सल्फर कंपाउंड काफी ज्यादा गुणों से भरपूर होता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप रोज एक कच्चा लहसुन की काली खाए तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नार्मल रहता है। साथ ही ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहती है। लहसुन खाने से हार्ट अटैक की समस्या भी काफी कम हो जाती। है

ऐसे करें सेवन –

  1. आपको बता दे, कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको रोज लहसुन और नींबू को मिक्स पीना होगा। ऐसा करने से लिपिड लेवल ठीक बना रहता है। साथ ही इससे ब्लड शुगर भी नार्मल होती है।
  2. इसके अलावा अगर आप रोज सुबह उठकर खली पेट लहसुन की काली खाते है तो इससे आपको शरीर में काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी ठीक रहेगा।
  3. जैसा की आप सभी जानते है लहसुन की स्मेल काफी ज्यादा तेज होती है। ये इसलिए क्योंकि लहसुन में एलीसिन की भरपूर मात्रा में होती है। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है।
  4. लेकिन इसके सेवन से पहले आप इस बात का ध्यान जरूर रखे की इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए इसको गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं खाया जा सकता है ये शरीर में नुकसान पहुंचाती है।