दांतों में लगी है सड़न? घर में मौजूद इस चीज से रोजाना रगड़े दांत, हर समस्या होगी दूर

Avatar
Published on -
Aloe Vera for Mouth

Aloe Vera for Mouth : आजकल बड़े हो या बच्चे हर किसी को दांत में कैविटी और पीलेपन की समस्या होने लगी है। सबसे ज्यादा बच्चों में दांत खराब होने की समस्या देखने को मिल रही है। इसको ठीक करवाने के लिए लोग डॉक्टर के चक्कर तक लगा लेते हैं लेकिन यह आसानी से ठीक नहीं हो पाता। ऐसे में पैरेंट्स काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। खेर बड़ों में अगर ये समस्या होती है तो वो कई तरह के घरेलु उपाय अपना लेते हैं या डॉक्टर्स की दवाइयां ले लेते हैं लेकिन बच्चे ज्यादा दवाइयां नहीं ले पाते हैं। इस वजह से उनके दांत सबसे ज्यादा खराब होने लगते हैं।

अगर आपके भी दांत में कैविटी लग गई है या फिर दांत पीले हो रहे हैं या आपके बच्चों के दांत अच्छे नहीं है तो उसे ठीक करने के लिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने और अपने बच्चों के दांतों की सभी समस्याओं को खत्म कर सकते हैं। जी हां, हम आपको एलोवेरा के इस्तेमाल से दांतों की समस्या को ठीक करने में मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं उसके बारे में विस्तार से –

एलोवेरा हमारी सेहत के साथ त्वचा और कई अन्य समस्याओं के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना गया है। इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से इसका इस्तेमाल कई समस्या को ठीक करने के लिए किया जाता है। मुंह की हेल्थ के लिए भी ये गुणकारी साबित होता है। इसके इस्तेमाल से मुंह के अंदर की गंदी बदबू या दांतों में कीड़े और पीलेपन को दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे?

मुंह और दांतों की समस्या के लिए रामबाण है एलोवेरा

एलोवेरा के इस्तेमाल से दांतों की सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरस और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से यह मसूड़े, ब्लीडिंग, माउथ बैक्टीरिया, बदबू और कैविटी को दूर करने के लिए फायदेमंद साबित होता है। अगर आप रोजाना एलोवेरा जेल से अपने दांतों की मालिश करेंगे और गर्म पानी से माउथ वॉश करेंगे तो आपको कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

जी हां एलोवेरा का इस्तेमाल मसूड़ा फूलने पर, ब्लीडिंग रोकने के लिए, माउथ बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए, बदबू को दूर करने के लिए और दांतों में लगे कीड़ों को खत्म करने के लिए किया जाता है। आप भी एलोवेरा के इस्तेमाल से अपनी दांतों की समस्या को ठीक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको रोजाना एलोवेरा जेल को ब्रश में लगाकर अपने दांतों पर अच्छे से मसाज करनी होगी। इसका इस्तेमाल आप बच्चों से भी करवा सकते हैं। आपको दवाओं का सेवन नहीं करना पड़ेगा। आपके दांत सफेद और कीड़े से मुक्त होना शुरू हो जाएंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News