ये 5 समस्या हों तो भूलकर भी न करें शकरकंद का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायी

Amit Sengar
Published on -

Sweet Potato : स्वीट पोटैटो के नाम मशहूर शकरकंद गुणों की खान है। इसे खाने से प्रोटीन, पौटेशियम, आयरन, विटामिन ए और ई के साथ ही मैग्निशियम की कमी पूरी होती है। कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च को भी शकरकंद शरीर में संतुलत रखता है। इतना गुणकारी होने के बावजूद कई लोगों को शकरकंद खाने से परेशानी हो सकती है। कुछ खास किस्म की समस्याएं हों तो शकरकंद से दूरी बनाना ही बेहतर होगा।

दिल के रोग

शकरकंद में पोटेशियम होता है। ये पोटेशियम शरीर में जाते ही ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। वैसे तो शुगर लेवल कम होने से दिल को फायदा ही होता है। लेकिन ज्यादा शकरकंद खाने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है। जिससे हाइपरकलेमिया हो सकता है। हाइपरकलेमिया होने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”