ये 5 समस्या हों तो भूलकर भी न करें शकरकंद का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायी

Amit Sengar
Published on -

Sweet Potato : स्वीट पोटैटो के नाम मशहूर शकरकंद गुणों की खान है। इसे खाने से प्रोटीन, पौटेशियम, आयरन, विटामिन ए और ई के साथ ही मैग्निशियम की कमी पूरी होती है। कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च को भी शकरकंद शरीर में संतुलत रखता है। इतना गुणकारी होने के बावजूद कई लोगों को शकरकंद खाने से परेशानी हो सकती है। कुछ खास किस्म की समस्याएं हों तो शकरकंद से दूरी बनाना ही बेहतर होगा।

दिल के रोग

शकरकंद में पोटेशियम होता है। ये पोटेशियम शरीर में जाते ही ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। वैसे तो शुगर लेवल कम होने से दिल को फायदा ही होता है। लेकिन ज्यादा शकरकंद खाने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है। जिससे हाइपरकलेमिया हो सकता है। हाइपरकलेमिया होने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

किडनी में स्टोन

जिन्हें किडनी या ब्लाडर में स्टोन हो उनके लिए भी शकरकंद एक मुफीद डाइट नहीं है। शकरकंद में ऑक्सालेट नाम का तत्व होता है। ये एक किस्म का कार्बनिक एसिड होता है। जिससे खासतौर से किडनी का स्टोन बढ़ सकता है।

एलर्जी

शकरकंद में मैनिटोल नाम का तत्व भी होता है। इस तत्व से कई लोगों को एलर्जी हो सकती है। जिससे स्किन पर रेशेज या सूजन हो सकती है। इसलिए शकरकंद का तेजी से सेवन करने से पहले उसका असर जांच लेना चाहिए।

सिरदर्द

शकरकंद में विटामिन ए भी खूब अच्छी मात्रा में होता है। जरूरत से ज्यादा शकरकंद खाने से शरीर मे विटामिन ए बढ़ सकता है। ज्यादा विटामिन ए की वजह से शरीर में दाने हो सकते हैं या सिरदर्द भी हो सकता है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News