Skin Care: पिंपल और मुंहासे ने छीन ली है चेहरे की रंगत, सोने से पहले बस कर लें ये काम, स्किन बनेगी हेल्दी

Skin Care: त्वचा हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक अंग है और इसे स्वस्थ और चमकदार रखना हम सभी की चाहत होती है। दिनभर धूप, प्रदूषण और गंदगी के संपर्क में आने के कारण हमारी त्वचा थक जाती है और उसे रात में ही रिपेयर करने का मौका मिलता है। इसलिए, रात का स्किन केयर रूटीन बहुत महत्वपूर्ण होता है।

skin care

Skin Care: धूल, प्रदूषण और पसीने की वजह से हमारा चेहरा चिपचिपा हो जाता है। जिस वजह से चेहरे पर एक्ने, पिंपल, मुंहासे जैसी कई समस्याएं होने लगते हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हमें रोजाना सोने से पहले स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी होता है। रात को स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने से दिन भर की सारी चेहरे की गंदगी निकल जाती है और चेहरा साफ हो जाता है। रात के समय में स्किन में ब्लड फ्लो का संचार बहुत अच्छे से होता है इसलिए सोने से पहले स्किन केयर रूटिंग को फॉलो करने से स्किन को रिपेयर करने में मदद मिलती है। इसी के साथ आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि सोने से पहले चेहरे की कैसे देखभाल करनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

सोने से पहले कैसे करें चेहरे की देखभाल

1. मेकअप हटाना : सबसे पहले, रात को सोने से पहले मेकअप हटाना सबसे महत्वपूर्ण है। आप मेकअप रिमूवर, क्लींजिंग ऑयल या क्लींजिंग मिल्क का उपयोग करके मेकअप हटा सकते हैं।

2. चेहरा धोना : मेकअप हटाने के बाद, अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस वॉश चुनें।

3. स्क्रब करना: हफ्ते में दो बार, अपनी त्वचा को स्क्रब करें। स्क्रब करने से मृत त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं और त्वचा चमकदार होती है।

4. टोनर लगाना: फेस वॉश से धोने के बाद, अपनी त्वचा पर टोनर लगाएं। टोनर त्वचा के pH स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

5. मॉइस्चराइजर लगाना : आखिरी में अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

इन टिप्स को भी अपनाया जा सकता है

रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर बर्फ लगाने से सूजन कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा जेल त्वचा को शांत और हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। नारियल तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने और मुंहासे को कम करने में मदद कर सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

रात को सोने से पहले हमेशा अपने चेहरे को साफ करें।अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार उत्पादों का उपयोग करें। रात में सोने से पहले पर्याप्त पानी पीएं।अच्छी नींद लें।स्वस्थ आहार खाएं। धूम्रपान और शराब से बचें। यह 5-स्टेप रूटीन आपकी त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और जवां रखने में मदद करेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News