Skin Care Tips: गर्मियों में ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें ये चीजें, घर पर ही बनाएं फेसपैक

Skin Care Tips: गर्मियों के समय सेहत के साथ-साथ त्वचा का भी ध्यान रखना जरूरी है। खासतौर पर जिनकी ऑयली स्किन है उन्हें क्योंकि इन दिनों धूप की वजह से आपकी त्वचा में टैनिंग, पिपल्स, और खुजली होना शुरू हो जाता है जो कई तरह की दिक्कत कर सकता है।

Saumya Srivastava
Published on -

Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में लोग अपने खान-पान के साथ अपने पहनावे में भी बदलाव कर रहे है। लेकिन इसके साथ जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का भी ध्यान रखें। इन दिनों धूप की वजह से आपकी त्वचा में टैनिंग, पिपल्स, और खुजली होना आम बात है, लेकिन इसकी वजह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। गर्मी का मौसम ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए काफी परेशानी लेकर आता है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही कुछ चीजों के इस्तेमाल से फेसपैक तैयार कर सकती हैं, जानते है कैसे।

खीरा और शहद से बना फेसपैक

गर्मियों के दिनों में खीरा और शहद का पैक आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा हो सकता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में कसा हुआ खीरे लें उसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिला लिजिए। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब 10 मिनट के बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें।

दही और हल्दी से बना फेसपैक

दही वैसे तो आपके सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन आपरी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए भी दही का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है। दही और हल्दी से फेसपैक बनाने के लिए आपको एक कटोरी में दही लेकर उसमें थोड़ा सा शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाना है फिर इसे अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दिजिए। करीब 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

गुलाबजल और शहद से बना फेसपैक

गुलाबजल त्वचा की कई परेशानियों को दूर करने के लिए काफी कारगर साबित होता है। गुलाबजल और शहद का फेसपैक आपके ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा रहेगा। इसके लिए आपको गुलाब जल में थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे चेहरे पर लगाना है। इस फेसपैक को 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाने के बाद उसे धो दें।

ओट्स और दूध से बना फेसपैक

ओट्स और दूध से बना फेसपैक तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले ओट्स को बारिक तरीके से पीस लेना है। फिर इसमें कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ा देना है। ओट्स और दूध से तैयार ये फेसपैक आपके चेहरे को ठंडक देगा साथ ही ऑयली स्किन की समस्या को भी दूर करेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News