स्मार्ट महिलाओं को जरूर पता होते हैं यह किचन हैक्स, चुटकियों में हो जाता है मुश्किल काम

Smart Kitchen Hacks: अगर आपका पूरा समय किचन के काम करने में ही निकल जाता है आप दूसरा काम नहीं कर पाती हैं तो ऐसे में आपको किचन के कुछ हैक्स पता होना बहुत जरूरी है। दरअसल, किचन के कुछ-कुछ काम इतने मुश्किल होते हैं कि कई बार हम उन्हें करने से कतराते हैं। लेकिन इन हैक्स की मदद से अब आपको किचन के काम से कतराने की जरूरत नहीं है बल्कि आप चुटकियों में उन मुश्किल कम को भी कर पाएंगे।

kitchen hacks

Smart Kitchen Hacks: अक्सर महिलाओं को किचन का काम करने में पूरा दिन चला जाता है, और अगर कोई वर्किंग महिला है तो फिर उन्हें घर के काम के साथ-साथ ऑफिस का काम भी करना होता है। ऐसे में दिन भर काम करने से शरीर में थकान महसूस होने लगती है, तो क्यों ना ऐसे कुछ आसन किचन हैक्स को अपनाया जाए जिस वजह से किचन का काम करने में ज्यादा समय ना लगे, इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहें हैं जो आपकी मुश्किल से मुश्किल किचन के काम को आसान बना देंगे, तो चलिए जानते हैं।

जल्दी से मेहमानों के लिए मीठे में क्या बनाएं

अगर आपके घर अचानक से मेहमान आ गए हैं। आपको समझ नहीं आ रहा है कि उन्हें क्या खिलाएं क्या पिलाएं, तो ऐसे में खीर बनाना एक सबसे बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की खीर बनाने में तो बहुत टाइम लगता है, लेकिन ऐसा नहीं है इस हैक की मदद से आप खीर भी जल्दी बना सकती हैं। कम समय में स्वादिष्ट और गाड़ी खीर बनाने के लिए आप दूध में मिल्क पाउडर या फिर मिल्क मेड का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप इन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं आपको यह चीज नहीं पसंद है तो फिर आपको एक ऐसे बर्तन में खीर बनानी चाहिए जो थोड़ा मोटा हो यानी पतले बर्तन में खीर बनाने से खीर चिपकने लगती है। साथ ही साथ आपको खीर बनाने से पहले उस बर्तन में थोड़ा सा पानी डालना होगा ऐसा करने से खीर जल्दी बन जाती है और चिपकती नहीं है।

लहसुन के छिलके निकालने के लिए क्या करें

अगर आपको भी लहसुन के छिलके निकालने में बहुत देर लगती है, तो ऐसे में आप एक खाली डिब्बे में लहसुन की कलियां डालें। डिब्बे का ढक्कन लगाएं और फिर डिब्बे को तेजी से दो चार बार हिलाएं। ऐसा करने से लहसुन की कलियों के छिलके अपने आप निकल जाएंगे और आपका समय बचेगा।

आलू छीलने के लिए क्या करें

अगर आपको भी गरम आलू छिलने में समय लगता है आपके हाथ जलते हैं तो हम आपको बता दें कि यह हैक आपकी काफी मदद कर सकता है। सबसे पहले जब आप कुकर में आलू उबालने के लिए रखती है तो आलू को दो टुकड़ों में काटकर कुकर के अंदर रखें, साथ ही इसमें थोड़ा सा नमक भी डालें। नमक डालने से आलू कम समय में अच्छी तरह से उबल जाते हैं। अब जब आलू उबल जायेंगे तब इन्हें छीलने की बारी आती है। आलू को छिलने में हाथ जलते हैं तो इसके लिए आलू को एक प्लेट में निकालें और उसके ऊपर थोड़ा सा ठंडा पानी डालें, ऐसा करने से आलू के छिलके आसानी से निकल जाएंगे और ज्यादा समय भी नहीं लगेगा।

कटा सेब पड़ जाता है काला इसके लिए क्या करें

अक्सर हम जब भी सेब को आधा काटकर फ्रिज या बाहर भी रखते हैं तो थोड़ी ही देर बाद वह काला पड़ जाता है। ऐसे में फिर उसे दोबारा खाने का मन नहीं करता है और वह वेस्ट हो जाता है। इसके लिए आप ठंडे पानी में नमक और नींबू डालकर उसमें काटने से पहले ही सेब को भिगोकर रखें। इस हैक को अपनाने से सेब काफी देर तक फ्रेश रहेगा और काला नहीं पड़ेगा।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News