आंखों की रोशनी के साथ इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है भीगा हुआ काजू, रोजाना करें सेवन

Shashank Baranwal
Published on -
Soaked Cashews benefits

Soaked Cashews benefits: शरीर के लिए ड्राई फ्रूट्स फायदेमंद होता है। इनमें से एक काजू होता है। जिसका सेवन करने से शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं होती है। काजू में जिंक, कॉपर, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीज जैसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं। वहीं अगर काजू को भिगोकर खाया जाता है तो सूखे काजू के मुकाबले शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। भीगे काजू का सेवन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

वजन को कम करने के लिए

काजू का सेवन अगर भिगो के करते हैं तो इससे वजन को कम किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर लंबे समय तक भूख को शांत करने में मददगार होता है। जिसके कारण फैट कम होता है।

इम्युनिटी सिस्टम के लिए

भीगे काजू का सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है। इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम और मैग्जीन जैसे रासायनिक तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में मददगार होता है।

पाचन के लिए

काजू सेहत के लिए लाभकारी होता है। अगर भिगोकर काजू का सेवन करते हैं तो इससे पाचन क्षमता सही रहती है। इससे कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

हार्ट के लिए

भीगे काजू का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर इसे सुबह खाली पेट खाते हैं तो कोलेस्ट्राल की बढ़ने की समस्या कम हो जाती है। जिससे हार्ट संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। साथ ही यह स्ट्रोक की समस्या को भी कम कर देता है।

आंखों की रोशनी

भीगे काजू का सेवन आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट रेटिना के लिए लाभकारी होते हैं।

एनर्जी के लिए

भीगे काजू का एनर्जी के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर में पर्याप्त मात्रा में एनर्जी को बनाए रखता है। जिससे थकान, कमजोरी का एहसास नहीं होता हैं।

शुगर मरीजो के लिए

भीगे हुए काजू का सेवन करना शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। भीगे हुए काजू में कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें हेल्दी वसा की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड शुगर के स्तर को ज्यादा प्रभावित नहीं करती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News