सर्दियों में इम्युनिटी को बूस्ट करता है पालक, आज ही से अपनी डाइट में करें शामिल

Shashank Baranwal
Published on -
spinach benefits

Spinach Benefits In Winters: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में अपने हेल्थ का खास ध्यान रखना पड़ता है। अपने खानपान और लाइफस्टाइल को दुरूस्त नहीं रखने की जरूरत होती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में पालक को शामिल करना चाहिए। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स (ए,सी,के), मैग्नीज, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सुपरफूड आपको कई बीमारियों को से निजात दिलाने में मदद करता है।

आंखों की समस्या

पालक आंखों के समस्या के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व आंखों की रोशनी के बढ़ाने में मदद करता है।

इम्युनिटी सिस्टम

पालक शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। पालक बीटा केरोटिन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जिसके कारण यह शरीर को संक्रमण से होने वाली बीमारियों को छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

पालक का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है। क्योंकि इसको खाने से भूख ज्यादा नहीं लगती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन जैसे तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

खून की कमी की समस्या

पालक का नियमित सेवन करने से खून की कमी की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद आयरन और पोटैशियम जैसे पौष्टिक तत्व शरीर की हीमोग्लोबिन को बेहतर रखने में मदद करता है। जिसके कारण शरीर में खून की कमी नहीं होती है और एनीमिया की समस्या से बचा जा सकता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आप पालक का नियमित सेवन करते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में नाइट्रेट मौजूद रहता है। जो कि आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News