Stress And Heart Disease: तनाव की वजह से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा, न करें नजरअंदाज

Stress And Heart Disease: एक स्टडी में सामने आया है तनाव धमनियों में समस्या पैदा कर देता है, जिस वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

Saumya Srivastava
Published on -

Stress And Heart Disease: दिल से जुड़ी बीमारियों के पीछे कई वजह हो सकती है, जिसमें हाई बीपी, स्मोकिंग, डायबिटीज आदि है। कभी कभी फिजिकल एक्टिव ना होने पर भी दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते है कि तनाव भी ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की वजह बन सकता है। एक स्टडी में पाया गया कि तनाव धमनियों में समस्या पैदा कर देता है, जिस वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

स्टडी में हुआ खुलासा

दरअसल, 52 देशों के 24 हजार से ज्यादा लोगों पर हुई स्टडी में यह सामने आया कि तनाव से जूझ रहे लोगों में हार्ट स्ट्रोक, अटैक का खतरा बाकी के मुकाबले दोगुना से ज्यादा था। डॉक्टर्स बताते है कि आजकल लोगों छोटी छोटी बातों पर तनाव ले रहे है जिस वजह से उनमें हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा तनाव लेने पर दिमाग का फियर सेंटर रिएक्ट करता है जिससे हार्मोन रिलीज होता है। जिस वजह से शरीर में फैट, बीपी और इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाता है। इसका परिणाम हार्ट अटैक या स्ट्रोक के रूप में सामने आता है।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava