Stress And Heart Disease: तनाव की वजह से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा, न करें नजरअंदाज

Stress And Heart Disease: एक स्टडी में सामने आया है तनाव धमनियों में समस्या पैदा कर देता है, जिस वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

Saumya Srivastava
Published on -

Stress And Heart Disease: दिल से जुड़ी बीमारियों के पीछे कई वजह हो सकती है, जिसमें हाई बीपी, स्मोकिंग, डायबिटीज आदि है। कभी कभी फिजिकल एक्टिव ना होने पर भी दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते है कि तनाव भी ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की वजह बन सकता है। एक स्टडी में पाया गया कि तनाव धमनियों में समस्या पैदा कर देता है, जिस वजह से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

स्टडी में हुआ खुलासा

दरअसल, 52 देशों के 24 हजार से ज्यादा लोगों पर हुई स्टडी में यह सामने आया कि तनाव से जूझ रहे लोगों में हार्ट स्ट्रोक, अटैक का खतरा बाकी के मुकाबले दोगुना से ज्यादा था। डॉक्टर्स बताते है कि आजकल लोगों छोटी छोटी बातों पर तनाव ले रहे है जिस वजह से उनमें हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा तनाव लेने पर दिमाग का फियर सेंटर रिएक्ट करता है जिससे हार्मोन रिलीज होता है। जिस वजह से शरीर में फैट, बीपी और इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ जाता है। इसका परिणाम हार्ट अटैक या स्ट्रोक के रूप में सामने आता है।

तनाव से बढ़ता है खतरा

स्टडी में सामने आया कि ज्यादा तनाव लेने पर हार्मोन रिलीज होता है जिसकी वजह से खून गाढ़ा होने लगता है। इससे नसों में खून का प्रवाह धीमा हो जाता है और दिल को खून को पंप करने और बाकि शरीर में भेजने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है। जब बार-बार ऐसा होता है तो दिल की धमनियों में सूजन आने लगती है और ब्लड क्लॉटिंग बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं ये हार्ट अटैक का कारण बनती है। ठीक ऐसे ही जब प्लॉक दिमाग की नसों में जमकर दिमाग तक खून का प्रवाह रोकता है तो व्यक्ति को ब्रेन स्ट्रोक आने का खतरा होता है।

कैसे कम करें तनाव

  • तनाव कम करने के लिए आप योग और मेडिटेशन कर सकते है।
  • रोजाना आधे घंटे की नियमित वर्कआउट भी इसे कम करने में मदद करता है।
  • रोजाना 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें इससे तनाव कम होता है।
  • सोते वक्त अपने पास में स्मार्टफोन या कंप्यूटर को रखने से बचें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News