Summer Skin Care: गर्मी की धूप से त्वचा हो गई है बेजान? दही में मिलाकर लगाएं ये 2 चीजें और पाएं निखरी त्वचा

Summer Skin Care: गर्मी का मौसम अपने साथ तेज धूप, पसीना और प्रदूषण लेकर आता है, जो हमारी त्वचा को बेजान, शुष्क और चिड़चिड़ा बना सकते हैं। लेकिन चिंता न करें! दही, जो हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध है,आज हम आपको दही में मिलाकर लगाने वाली दो चीजों के बारे में बताएंगे जो आपकी त्वचा को गर्मियों में निखारने में मदद करेंगी।

skin

Summer Skin Care: गर्मी का मौसम त्वचा के लिए काफी मुश्किल हो सकता है। तेज धूप, पसीना और प्रदूषण त्वचा को शुष्क, बेजान और चिड़चिड़ा बना सकते हैं। लेकिन चिंता न करें! कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचारों की मदद से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और हाइड्रेटेड रख सकती हैं। हमारी रसोई में मौजूद कुछ चीजें सिर्फ खाने के लिए ही नहीं, बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी कमाल दिखाती हैं। दही उनमें से एक है। दही सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है। यह प्राकृतिक प्रोबायोटिक से भरपूर होता है जो त्वचा को हाइड्रेट, पोषण और मॉइस्चराइज़ करता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और नए सेल्स के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा, दही में विटामिन बी 12 और विटामिन डी भी होता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। तो देर किस बात की? आज ही अपनी रसोई से दही निकालें और अपनी त्वचा पर इसका इस्तेमाल करके फर्क देखें।

1. दही और मुल्तानी मिट्टी

सामग्री:

2 बड़े चम्मच दही
1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी

विधि:

एक कटोरे में दही और मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की अतिरिक्त तेल को अवशोषित करती है और छिद्रों को साफ करती है। दही त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देता है। यह फेस पैक त्वचा को ठंडक देता है और सूजन को कम करता है।

2. दही और खीरा

सामग्री:

2 बड़े चम्मच दही
1/2 खीरा (कद्दूकस किया हुआ)

विधि:

एक कटोरे में दही और खीरे को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। खीरा त्वचा को ठंडक और हाइड्रेशन देता है। दही त्वचा को पोषण और चमक प्रदान करता है। यह फेस पैक त्वचा को शांत करता है और लालिमा को कम करता है। इन घरेलू उपचारों का उपयोग हफ्ते में 2-3 बार करें और अपनी त्वचा में बदलाव देखें।

ध्यान दें:

इन फेस पैक को लगाने से पहले अपनी त्वचा पर पैच टेस्ट जरूर करें। यदि आपको कोई एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्या है, तो इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News