Sunscreen: क्या सनस्क्रीन लगाने के बाद डार्क नजर आने लगता है चेहरा? जानें कारण और अप्लाई करने का सही तरीका

Sunscreen: धूप में निकलने से पहले हमेशा अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

sunscreen

Sunscreen: स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए स्किन केयर रूटीन अपनाना बहुत जरूरी होता है जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे स्किन केयर रूटीन भी बदलते रहते हैं। अब गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में हमेशा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। आपने भी अक्सर किसी न किसी से जरुर सुना होगा की धूप में जाने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। बाजार में ढेरों सनस्क्रीन उपलब्ध होते हैं लेकिन हमें हमेशा अपने स्किन टोन के अनुसार ही सनस्क्रीन का चयन करना चाहिए क्योंकि कई बार हम हमारी स्किन टोन के अनुसार सनस्क्रीन नहीं लेते हैं तो चेहरे पर फायदा होने की वजह कई प्रकार के नुकसान होने लगते हैं। सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा को बचाने में मदद करता है। लेकिन कई लोगों को यह शिकायत रहती है कि सनस्क्रीन लगाने के बाद स्किन डार्क नजर आने लगती है, क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा इसके पीछे के कारण बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

सनस्क्रीन लगाने के बाद क्यों नजर आने लगता है चेहरा डार्क

1. सनस्क्रीन में मौजूद मिनरल फिल्टर

यह सबसे आम कारण है। सनस्क्रीन में दो तरह के फिल्टर होते हैं। केमिकल फिल्टर, ये त्वचा में समा जाते हैं और UV किरणों को अवशोषित कर लेते हैं। मिनरल फिल्टर, ये त्वचा पर एक परत बनाते हैं जो UV किरणों को परावर्तित करती है। मिनरल फिल्टर, जैसे कि जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड, त्वचा पर सफेद रंग की परत बना सकते हैं, जिससे चेहरा थोड़ा डार्क दिख सकता है।

2. सनस्क्रीन का गलत चुनाव

हर सनस्क्रीन हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं होता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको ऑयल-फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको सनस्क्रीन में कोई भी कठोर रसायन नहीं होना चाहिए। अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही सनस्क्रीन चुनना महत्वपूर्ण है,
नहीं तो इससे चेहरा डार्क दिख सकता है।

3. सनस्क्रीन लगाने का गलत तरीका

सनस्क्रीन को अच्छी तरह से लगाना महत्वपूर्ण है। सनस्क्रीन लगाने के बाद, इसे कम से कम 20 मिनट तक सूखने दें। अगर आप सनस्क्रीन को अच्छी तरह से नहीं लगाते हैं, तो यह आपकी त्वचा पर असमान रूप से फैल सकता है, जिससे कुछ हिस्से डार्क दिख सकते हैं।

4. आपकी त्वचा का प्राकृतिक रंग

अगर आपकी त्वचा का रंग गहरा है, तो सनस्क्रीन लगाने के बाद आपका चेहरा थोड़ा डार्क दिख सकता है। यह इसलिए है क्योंकि गहरे रंग की त्वचा में अधिक मेलेनिन होता है, जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से UV किरणों से बचाता है। सनस्क्रीन लगाने से यह प्रभाव और भी बढ़ सकता है।

क्या है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका

सबसे पहले, अपने चेहरे को एक सौम्य फेस वॉश से धोकर दिन की शुरुआत करें। फिर, अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइश्चराइज़र लगाएं। सबसे महत्वपूर्ण कदम है सनस्क्रीन लगाना। SPF 30 या उससे अधिक वाला एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और इसे अपने चेहरे, गर्दन और कानों सहित सभी खुले क्षेत्रों पर लगाएं। सनस्क्रीन लगाते समय अपने चेहरे के साथ-साथ गले और कानों को भी न भूलें। हर दो घंटे में या यदि आप पसीना बहा रहे हैं तो अधिक बार सनस्क्रीन दोबारा लगाएं। आप सनस्क्रीन के बाद मेकअप लगा सकते हैं। बाजार में कई तरह की एसपीएफ क्रीम उपलब्ध हैं। अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही चुनें। कहीं बाहर जाने से 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं ताकि यह आपकी त्वचा में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाए।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News