Sunscreen: क्या सनस्क्रीन लगाने के बाद डार्क नजर आने लगता है चेहरा? जानें कारण और अप्लाई करने का सही तरीका

Sunscreen: धूप में निकलने से पहले हमेशा अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है।

sunscreen

Sunscreen: स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने के लिए स्किन केयर रूटीन अपनाना बहुत जरूरी होता है जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे स्किन केयर रूटीन भी बदलते रहते हैं। अब गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में हमेशा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। आपने भी अक्सर किसी न किसी से जरुर सुना होगा की धूप में जाने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। बाजार में ढेरों सनस्क्रीन उपलब्ध होते हैं लेकिन हमें हमेशा अपने स्किन टोन के अनुसार ही सनस्क्रीन का चयन करना चाहिए क्योंकि कई बार हम हमारी स्किन टोन के अनुसार सनस्क्रीन नहीं लेते हैं तो चेहरे पर फायदा होने की वजह कई प्रकार के नुकसान होने लगते हैं। सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा को बचाने में मदद करता है। लेकिन कई लोगों को यह शिकायत रहती है कि सनस्क्रीन लगाने के बाद स्किन डार्क नजर आने लगती है, क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है अगर नहीं तो आज हम आपको इस लेख के द्वारा इसके पीछे के कारण बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

सनस्क्रीन लगाने के बाद क्यों नजर आने लगता है चेहरा डार्क

1. सनस्क्रीन में मौजूद मिनरल फिल्टर

यह सबसे आम कारण है। सनस्क्रीन में दो तरह के फिल्टर होते हैं। केमिकल फिल्टर, ये त्वचा में समा जाते हैं और UV किरणों को अवशोषित कर लेते हैं। मिनरल फिल्टर, ये त्वचा पर एक परत बनाते हैं जो UV किरणों को परावर्तित करती है। मिनरल फिल्टर, जैसे कि जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड, त्वचा पर सफेद रंग की परत बना सकते हैं, जिससे चेहरा थोड़ा डार्क दिख सकता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।