Swollen Feet: पैरों में सूजन कई बीमारियों का हो सकता है कारण, लक्षण से करें इसकी पहचान

Swollen Feet: अगर आपके भी पैरों में सूजन है तो सावधान हो जाएं। ये कई गंभीर और खतरनाक बीमारियों का लक्षण हो सकता है। पता लगते ही तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाकर उपचार कराएं।

Swollen Feet: पैरों में सूजन होना सामान्य बात है लेकिन कभी कभी हम इसे लेकर लापरवाह हो जाते है। जिसकी वजह से शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। पैरों में सूजन कभी-कभी किसी बीमारी के होने का संकेत भी हो सकता है। ऐसे में आप बिना किसी लापरवाही के डॉक्टर से सलाह लें। दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि सामान्य मामलों में ब्लड सर्कुलेशन जब सही तरह से नहीं हो पाता है तो पैरों में सूजन हो सकती है। लेकिन कई गंभीर मामलों में ये खतरनाक बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं।

गठिया की बीमारी

उम्र बढ़ने के साथ कई बीमारियां होने लगती है उनमें से एक है गठिया। इस समस्या की वजह से आपके पैरों में दर्द शुरू हो जाते है साथ ही पैरों में सूजन हो जाती हैं। ऐसे में अगर आपको भी अपने पैरों में सूजन दिखाई पड़े तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना जाकर सही इलाज करवाना चाहिए।

हार्ट से जुड़ी बीमारी

कई बार दिल से जुड़ी समस्याओं की वजह से भी पैरों में सूजन आ सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि हार्टबीट कम होना, हार्ट का फंक्शन सही तरह से काम न करना और भी कई अन्य हार्ट डिजीज की वजह से पैरों में सूजन आ सकती है, इसलिए इसमें बिना किसी लापरवाही से इसका इलाज कराएं।

किडनी की बीमारी

अगर आपरे पैरों में सूजन है तो ये किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। दरअसल जब किडनी में सोडियम सही मात्रा में नहीं पहुंच पाता है तो वो ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है। जिसके परिणास्वरूप पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। आमतौर पर लोग इसे सामान्य मान लेते है लेकिन ऐसी स्थिति में लापरवाही न बरतें और अलर्ट रहें।

लीवर की बीमारी

लीवर सिरोसिस एक ऐसी खतरनाक बीमारी में है जिसमें आपके शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है, जिसकी वजह से पैरों में सूजन हो जाती है। अगर आपके पैरों में भी सूजन है तो ये लीवर की बीमारी का भी संकेत हो सकता है। ऐसा में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News