Homemade Fertilizer: पौधों की रुक गई है ग्रोथ, इस्तेमाल करें ये घरेलू फर्टिलाइजर, प्लांट्स रहेंगे हरे-भरे और खूब खिलेंगे फूल

Homemade Fertilizer: क्या अचानक पौधों की ग्रोथ रुक जाती है? अच्छी देखरेख करने के बाद भी कोई असर नहीं दिखता है, ऐसे में आपको बाजार में मिलने वाले फर्टिलाइजर का इस्तेमाल नहीं बल्कि घर पर प्राकृतिक चीजों से बनाए गए फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

भावना चौबे
Published on -
gardening tips

Homemade Fertilizer: हरे-भरे पौधे और रंग-बिरंगे फूल वाले पौधे लगाने का शोक सभी कोहोता है। जिसके चलते लोग अपने घर की बालकनी और छत पर तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। इन पौधों की खूब देखभाल भी करते हैं, लेकिन देखभाल करने के बावजूद भी अचानक पौधों की ग्रोथ रुक जाती है। पर्याप्त पानी, पर्याप्त सूर्य की रोशनी देने के बात भी ग्रोथ बढ़ती नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कब और क्यों होता है? दरअसल ऐसा तब होता है जब पौधों को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, तब पौधों की ग्रोथ अचानक रुक जाती है और धीरे-धीरे पौधे मुरझाने लगते हैं और सूखने लगते हैं। ऐसी स्थिति में लोग बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे फर्टिलाइजर का भी इस्तेमाल करते हैं। जिम थोड़े बहुत केमिकल जरूर पाए जाते हैं। अगर आप अपने पौधों की ग्रोथ के लिए प्राकृतिक फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप आसानी से घर की कुछ चीजों को इस्तेमाल करके प्राकृतिक फर्टिलाइजर बना सकते हैं। इन प्राकृतिक फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करने से पौधे हरे भरे और स्वस्थ रहेंगे।

घर पर कैसे बनाएं प्राकृतिक फर्टिलाइजर

सोयाबीन से बनाएं लिक्विड फर्टिलाइजर

सामग्री

1 कप सोयाबीन
2 कप पानी
1 बोतल

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।