Dark Circle​ से परेशान है ? किचन की इन 5 चीजों से पाएं छुटकारा

Dark Circle​ Remedies: आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है। ये ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं, बल्कि थकान और बीमारी का भी संकेत हो सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, आप इन डार्क सर्कल को घरेलू उपचारों से भी दूर कर सकते हैं। आज हम आपको किचन में मौजूद 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनसे आप डार्क सर्कल को दूर कर सकते हैं।

dark circle

Dark Circle​ Remedies: आँखों के नीचे काले घेरे, जिन्हें डार्क सर्कल भी कहा जाता है, कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या हो सकती हैं। ये समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों को परेशान करती है। ये ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं, बल्कि थकान और बीमारी का भी संकेत हो सकते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे जब हम तनाव में होते हैं, तो हमारा शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन का उत्पादन करता है। यह हार्मोन रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने का कारण बन सकता है, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देते हैं। जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हमारी आंखें थक जाती हैं और सूज जाती हैं। इससे डार्क सर्कल भी हो सकते हैं। महिलाओं में, हार्मोनल बदलाव, जैसे कि मासिक धर्म, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति, डार्क सर्कल का कारण बन सकते हैं। धूम्रपान, शराब का सेवन, और खराब आहार डार्क सर्कल को बढ़ा सकते हैं। यदि आपके परिवार में डार्क सर्कल का इतिहास है, तो आपको भी उनका अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। लेकिन चिंता न करें! आप इन डार्क सर्कल को घरेलू उपचारों से भी दूर कर सकते हैं। आज हम आपको किचन में मौजूद 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनसे आप डार्क सर्कल को दूर कर सकते हैं।

Dark Circle से छुटकारा पाने के 5 घरेलु नुस्खे

1. ठंडी चाय की पत्ती

2 टी बैग को पानी में भिगोकर फ्रिज में ठंडा कर लें। इन टी बैग को अपनी आँखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। ठंडी चाय की पत्ती में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डार्क सर्कल को कम करने और आँखों को राहत देने में मदद करते हैं।

2. ठंडा दूध

रूई के फाहे को ठंडे दूध में भिगोकर निचोड़ लें। इन रूई के फाहों को अपनी आँखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड डार्क सर्कल को हल्का करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

3. आलू

कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकाल लें। इस रस को रूई के फाहे में भिगोकर अपनी आँखों के नीचे लगा लें। 15 मिनट बाद धो लें। आलू में मौजूद एंजाइम डार्क सर्कल को कम करने और त्वचा को हल्का करने में मदद करते हैं।

4. टमाटर

टमाटर का रस निकालकर रूई के फाहे में भिगोकर अपनी आँखों के नीचे लगा लें। 10-15 मिनट बाद धो लें। टमाटर में मौजूद विटामिन सी डार्क सर्कल को कम करने और त्वचा को टाइट करने में मदद करता है।

5. खीरा

खीरे के स्लाइस को अपनी आँखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। खीरे में मौजूद पानी और एंटीऑक्सीडेंट डार्क सर्कल को कम करने और आँखों को ठंडक देने में मदद करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News