Bhopal में पार्टनर के साथ घूमने के लिए बेस्ट है ये जगहें, इस तरह करें झीलों की नगरी का दीदार

मध्य प्रदेश राज्य में स्थित भोपाल एक ऐसा शहर है, जहां आप केवल पार्टनर के साथ ही नहीं पूरे परिवार के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। इस खूबसूरत शहर में इतने ज्यादा टूरिस्ट प्लेसिस हैं कि आप एक दिन में उन्हें घूम नहीं पाएंगे।

bhopal

Bhopal: भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी, भारत के सबसे खूबसूरत और ऐतिहासिक शहरों में से एक है। यह शहर अपनी हरी-भरी पहाड़ियों, शांत झीलों, भव्य स्मारकों और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। भोपाल को “झीलों का शहर” भी कहा जाता है, क्योंकि यहां कई खूबसूरत झीलें हैं, जैसे कि भोपाल झील, लोअर लेक, और अपर लेक। इन झीलों में आप नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं, या किनारे पर बैठकर शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। भोपाल एक ऐसा शहर है जो हर किसी को कुछ न कुछ देकर जाता है। चाहे आप इतिहास प्रेमी हों, प्रकृति प्रेमी हों, या संस्कृति प्रेमी हों, भोपाल आपको निराश नहीं करेगा।

भोपाल में पार्टनर के साथ घूमने लायक जगहें

भोजपुर

भोजपुर भोपाल से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल है। यह 11वीं शताब्दी के भोजपुर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर अपने भव्य वास्तुकला और नक्काशीदार मूर्तियों के लिए जाना जाता है। भोजपुर में आप भोजपुर झील, भोजपुर संग्रहालय और पुरातत्व संग्रहालय भी देख सकते हैं।

पांडव गुफाएं

पांडव गुफाएं भोपाल से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। ये गुफाएं 5वीं शताब्दी की हैं और भगवान शिव को समर्पित हैं। गुफाओं में भगवान शिव और अन्य हिंदू देवी-देवताओं की कई नक्काशीदार मूर्तियां हैं। पांडव गुफाओं से आप भोपाल शहर का मनोरम दृश्य भी देख सकते हैं।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल शहर के केंद्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह बाघों, तेंदुओं, हाथियों, हिरणों और विभिन्न प्रकार के पक्षियों सहित कई प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का घर है। आप जीप सफारी कर सकते हैं, नाव की सवारी कर सकते हैं या बस उद्यान में घूम सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।

निचली झील

अगर आप अपने पार्टनर के साथ भोपाल में शाम के समय कुछ अकेले वक्त बिताना चाहते हैं, तो निचली झील (Lower Lake) एक बेहतरीन जगह है। यह भोपाल के सबसे खूबसूरत और रोमांटिक स्थानों में से एक है यहां आप शांत वातावरण में नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं, झील के किनारे टहल सकते हैं या बस पिकनिक मना सकते हैं। भरी गर्मी में भी शाम के समय यहां का मौसम आपको ठंडा अहसास करवाएगा। निचली झील को लोग “छोटा तालाब” के नाम से भी जानते हैं। यह भोपाल के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह भोपाल बस स्टैंड से लगभग 5 किमी दूर स्थित है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।