विटामिन बी 12 की कमी के संकेत हैं ये लक्षण, हो जाएं सावधान

Vitamin B12 Deficiency

Vitamin B 12 deficiency signs: हमारे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए जरूरी होती हैं। अगर शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें से एक विटामिन बी 12 है। विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं को बेहतर बनाने के लिए जरूरी होती है। मछली, चिकन, अंडे और दूध में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 पाया जाता है। जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तो कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। अगर निम्न समस्याएं देखने को मिल रही हैं तो समझिये की शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

मुंह में छाले की समस्या

विटामिन बी 12 की कमी से मुंह में छाले की समस्या हो जाती है। जो कि खाने पीने में परेशानी का सबब बनती है।

सांस फूलने की समस्या

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं। जिसके कारण सांस फूलने की समस्या हो जाती है।

थकान और वजन की कमी

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने पर लाल रक्त कोशिकाओं में कमी हो जाती है जिसके कारण खून में कमी होने लगती है। यही कारण है कि इस दौरान लोगों को थकान महसूस होता है। वहीं खून की कमी होने के कारण वजन में कमी की समस्या भी हो जाती है।

उल्टी की समस्या

विटामिन बी 12 की कमी से उल्टी की भी परेशानी हो जाती है। क्योंकि विटामिन बी 12 की कमी से मेटाबोलिक रेट पर प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण पाचन क्षमता खराब जाती है। कुछ भी खाने पर वह पच नहीं पाता है और उल्टी होने लगती है।

पीली स्किन

विटामिन बी 12 की कमी से स्किन पीली हो जाती है। क्योंकि इसकी कमी से लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं जिसके कारण एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है और शरीर की स्किन पीला होती जाती है।

मांसपेशियों की समस्या

विटामिन बी 12 की कमी से मांसपेशियों की समस्या पैदा हो जाती है। क्योंकि इसकी कमी से लाल रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं। जिसके कारण खून की कमी होने लगती है। वहीं खून की कमी मांसपेशियों के कमजोर होने का कारण बनती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News