ये है बॉडी डिटॉक्स करने के सबसे आसान तरीकें, कमजोरी और थकान भी होगी छूमंतर

इन दिनों बॉडी को डिटॉक्स (Detoxification ) करना एक बेहद ही बड़ी बात हो जाती है क्योंकि आजकल का खानपान ऐसा हो गया है कि बॉडी खुद से डिटॉक्स होने में काफी ज्यादा समय लेती है।

Detox

इन दिनों बॉडी को डिटॉक्स (Detoxification ) करना एक बेहद ही बड़ी बात हो जाती है क्योंकि आजकल का खानपान ऐसा हो गया है कि बॉडी खुद से डिटॉक्स होने में काफी ज्यादा समय लेती है। जंक फूड, बिना प्रोटीन के फूड्स खाने, दवाओं और शराब की वजह से कॉन्स्टिपेशन की समस्या लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही है। क्योंकि हमारी बॉडी काफी ज्यादा टॉक्सिक हो जाती है। ऐसे में आंतों में सुस्ती आने लगती है जिसकी वजह से थकन, कमजोरी, भूख ना लगने जैसी समस्या होने लगती है।

बॉडी को डिटॉक्स रखना बहुत बड़ी बात होती है। इसके लिए कई चिकित्सकीय रूप से डिटॉक्सीफिकेशन के तरीके भी बताए गए है। जो सब कुछ कर के देखने के बाद अगर असर ना हो तो किए जाते है। इतना ही नहीं ये डायलिसिस के रोगियों पर भी किया जाता है वो भी तब जब उनके गुर्दे काम करना बंद कर देते है। इन सबके अलावा ऐसी और कई दवाएं भी है जिसकी मदद से आजकल लोग अपनी बॉडी डिटॉक्स करते है।

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लेकिन आज हम आपको बिना किसी दवाई और बिना किसी डॉक्टर की मदद से खुद की बॉडी को डिटॉक्स करना बता रहे हैं। हम आपको आज बेहद आसान तरीकों से खुद की बॉडी जल्द और आसानी से डिटॉक्स करने के उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं आपकी बॉडी में आई कमजोर और सुस्ती भी इन सब से दूर हो जाएगी। तो चलिए जानते है –

ये है कुछ आसान तरीके –

फास्टिंग

बॉडी को आसानी से और अच्छे से डिटॉक्स करने के लिए फास्टिंग सबसे खास उपाय है। इसको करने के लिए आपको सप्ताह में एक बार उपवास करना होगा। साथ ही 14-16 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना होगा। और खूब सारा पानी पीना होगा।

डिटॉक्स वाटर –

पुदीना, खीरे के टुकड़े, नींबू और अदरक मिला कर आप एक डिटॉक्स वाटर बना सकते है। इससे आपकी बॉडी हायड्रेट रहने के साथ साथ अच्छे से साफ़ भी हो जाएगी।

पानी और फल-

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए सबसे ज्यादा खास है पानी पीना आप जितना पानी का सेवन करेंगे उतनी जल्दी आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी। इसके साथ आपको ताजे फलों का भी सेवन करना बेहद जरुरी होता है। एक दिन में आपको करीब 4 लिटिर पानी तो पीना ही चाहिए।

खाना खाने के बाद चलें-

रोजाना रात में आपको खाना खाने के बाद करीब 1000 कदम चलना चाहिए। इससे आपका खाना अच्छे से पचता है और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है।

वॉकिंग-

रोजाना सुबह कम से कम आपको 45 मिनिट तक ब्रिस्क वॉक करना चाहिए। इससे आपका लिवर मजबूत होता है। ये हमारे शरीर के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है।

सूर्य नमस्कार-

रोजाना सुबह और जब भी आपको टाइम मिले आप कम से कम सूर्य नमस्कार और प्राणायाम जरूर करें। इससे आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।