Smallest Railway Station: ये है भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन, 3 किलोमीटर का सफर रहता है बिलकुल मुफ्त

Sanjucta Pandit
Published on -
Indian Railways

Smallest Railway Station of India : ट्रेन यात्रा अनुभव का अनोखा होता है। तभी तो ये हमारे देश में सबसे लोकप्रिय और सबसे व्यस्त परिवहन माध्यमों में से एक है। यदि आप सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी के लिए ट्रेन पर जाना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको विस्तारपूर्वक इसके बारे में बताएंगे। दरअसल, अजनी और नागपुर के बीच 3 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली रेल लाइन को नागपुर- अजनी रेल लाइन कहा जाता है। इस रेल लाइन का मुख्य उद्देश्य अजनी से नागपुर के बीच दोनों शहरों के बीच आसान और तेज रूप से यात्रा करने को उपलब्ध कराना है। इस रेल लाइन पर दूसरी कोई ट्रेन नहीं चलती है और सिर्फ एक ही ट्रेन यानी “नागपुर-अजनी पैसेंजर” चलती है।

9 मिनट में पूरा होता है सफर

नागपुर से अजनी के बीच का सफर ट्रेन में सिर्फ 9 मिनट में पूरा होता है। इस छोटी रेल लाइन का अनुभव अनूठा होता है। इस रेल लाइन पर यात्रा करना एक अनुभव है जो आपको जीवन भर याद रहेगा। इस रेलवे लाइन को तत्कालीन ब्रिटिश भारत सरकार द्वारा बनाई गई थी। जिसके पीछे की बड़ी वजह यह थी कि दोनों शहरों के बीच की दूरी को कम किया जा सके। यह रेल लाइन समुद्र तल से लगभग 750 मीटर की ऊंचाई पर है, जिसके कारण इस रेल लाइन पर सफर करने से आपको आकर्षण का एक अनूठा अनुभव मिलता है। जब यह दृश्य वास्तव में शानदार होता है और आप अपनी यात्रा के दौरान इसे आसानी से देख सकते हैं।

टिकट की कोई आवश्यकता

बता दें इस छोटी रेल लाइन पर टिकट की कोई आवश्यकता नहीं होती है जो कि इसे सबसे हटकर बनाती है। चूकि यह केवल नागपुर और अजनी के बीच एक छोटी सी दूरी तय की गई है जो कि सिर्फ 3 किलोमीटर की है। यह रेल लाइन टिकट के बिना उपलब्ध होती है क्योंकि यह दूरी बहुत कम होती है और लोगों को इस रेल लाइन का उपयोग करने के लिए कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं, ट्रेन की रफ्तार धीमी होती है जिससे आप अपनी यात्रा का लुफ्त आराम से उठा सकते हैं। इस रेल लाइन के दोनों तरफ आपको हरा- भरा वातावरण दिखाई देता है। यह रेल लाइन तालाबों और खेतों के बीच से गुजरती है और इससे आप यहां की जीवनशैली को जान सकते हैं।

अजनी के पर्यटन स्थल

अब आपको अजनी शहर के बारे में थोड़ी सी जानकारी देते है। दरअसल, यहा महाराष्ट्र राज्य का एक छोटा शहर है। जहां पर मुख्य रुप से धान की खेती की जाती है। इसके अलावा, यहां कुछ खूबसूरत धार्मिक स्थल हैं जो पर्यटकों को खुब लुभाते हैं। इनमें से एक है जंगला देवी मंदिर है जो कि शांतिपूर्ण वातावरण और सुंदर कलाकृतियों के लिए जाना जाता है। अजनी में एक अन्य धार्मिक स्थल है लक्ष्मीनारायण मंदिर है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News