सर्दियों के मौसम में फायदेमंद है ये सुपर फूड, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Healthy Winter Diet

Best Diet in Winter: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। धीरे धीरे ठंड दस्तक देने लगी है। सर्दियों के मौसम में आपको अपना देखभाल अच्छे से रखने की जरूरत होती है। इस दौरान अपने डाइट में पौष्टिक फूड को शामिल करना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में सर्दी जुकाम, बुखार, खांसी आदि की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ ऐसे फूड हैं जिनके सेवन से इम्युनिटी सिस्टम सही रहता है। जो कि आपको जल्दी जल्दी बीमार होने से बचाता है। साथ ही शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद करता है।

गुड़ का सेवन

गुड़ का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों के मौसम में इसका सेवन आपको फिट रखने में मदद करता है। वहीं यह शरीर को सर्दी में गर्माहट का भी एहसास कराता है।

गाजर

सर्दियों के मौसम में गाजर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है। जो कि सर्दियों में तबियत को ठीक रखने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, ई, पोटैशियम जैसे रासायनिक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

घी का सेवन

सर्दियों के मौसम में घी का सेवन सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी होता है। इसके सेवन से आपको अंदर से गर्माहट महसूस होती है। साथ ही में यह आपे शरीर को त्वचा को रूखे और फटने से बचाती है।

बादाम

बादाम का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने में बादाम फायदेमंद होता है। साथ ही यह शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।

मसाले का सेवन

घरों में मसाले का सेवन साल भर होता है। यह खाने में स्वाद को बढ़ा देता है। वहीं यह सर्दियों के मौसम में ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर को गर्म रखने में मदद मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News