स्कैल्प के इंफेक्शन को करें चुटकियों में दूर, अपनाएं ये घरेलु नुस्खें, जल्द मिलेगी राहत

Tips to Remove Scalp Infection

Tips to Remove Scalp Infection : मौसम बदलते ही कई सारी बीमारियां और इन्फेक्शन हमारे शरीर को घेरने लगते हैं। कई लोगों को हाथ पैर में खुजली हो जाती है तो कइयों को स्किन ड्राई और चमड़ी निकलने की समस्या हो जाती है। सबसे ज्यादा लोगों को सिर में खुजली की समस्या और फुंसी हो जाती है जिसकी वजह से वह काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। इसके लिए कई इलाज भी वह लेते हैं लेकिन फायदा देखने को नहीं मिलता। अगर आप भी खुजली की समस्या से परेशान है और आपके स्कैल्प पर काफी ज्यादा खुजली चलती है या फुंसियां हो जाती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे चरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको इससे तुरंत फायदा दिलाने में मदद करेंगे।

आपको बता दे, बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से और धूल मिटटी से भी लोगों को खुजली, जूं, डैंड्रफ या फंगल इंफेक्शन हो जाता है। इतना ही नहीं सेबोरिक डर्मटाइटिस और सोरायसिस भी एक बड़ा कारण इसका माना जाता है। दवाइयों के सेवन से भी ये ठीक नहीं हो पता जिसकी वजह से लोग परेशान रहते हैं। लेकिन हम जो घरेलु नुस्खें आपको बताने जा रहे हैं वो आपको इससे जल्द निजात दिलाने में मदद करेंगे। चलिए जानते हैं कैसे घर पर ही कुछ टिप्स को अपना कर स्कैल्प की सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

इन नुस्खों को अपना कर दूर करें सिर की खुजली

प्याज का रस

सिर की खुजली को दूर करने के लिए प्याज के रस को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। दरअसल प्याज का रस इन दोनों सबसे ज्यादा लोग अपने बालों को बढ़ाने और बालों के झड़ने की समस्या को खत्म करने के लिए करते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इतना ही नहीं यह एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है। इस वजह से अगर किसी व्यक्ति के सिर में खुजली चल रही है और वह प्याज का रस लगता है तो इससे डेंड्रफ और इन्फेक्शन तेजी से दूर होता है। वहीं खुजली की समस्या भी खत्म होती है। आप इसे अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगा कर रखें और फिर शैंपू से धो लें। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

अरंडी का तेल

त्वचा की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए अरंडी का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अरंडी के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना तो काम किया ही जा सकता है। साथ ही स्कैल्प से जुड़ी तमाम समस्या जैसे खुजली, डैंड्रफ, सोरायसिस आदि को भी ठीक किया जा सकता है। अरंडी का तेल बालों के लिए रामबाण माना जाता है। अगर आप इसे सरसों के तेल या नारियल के तेल में मिलकर अपने बालों में लगाएंगे और अगले दिन धोएंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News