ड्राई फ्रूट्स और अंडे में से किसका सेवन ज्याद फायदेमंद होता है, जानने के लिए पढ़ें खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Dry Fruits Vs Eggs

Dry Fruits Vs Eggs: खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए व्यक्ति को पौष्टिक तत्वों से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए। इसके लिए व्यक्ति सुबह नाश्ते में कई तरह के फूड को अपनी डाइट में शामिल करता है। लोग अपनी पसंद के हिसाब से शाकाहारी और मांसाहारी भोजन में से किसी का भी उपयोग करते हैं। इसमें शाकाहारी लोग कई तरह के ड्राई फ्रूट्स और मांसाहारी लोग अंडा का सेवन करते हैं। ऐसे में लोगों के अंदर एक सवाल उठता है कि अंडे का सेवन ज्यादा बेहतर या फिर ड्राई फ्रूट्स का। इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि दोनों में से कौन और किसलिए ज्यादा बेहतर है।

ड्राई फ्रूट्स और अंडा

ड्राई फ्रूट्स में काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि शामिल होता हैं। इनमें ओमेगा- 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम समेत विटामिन ई और एंटिऑक्सीडेंट जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं अंडे में भी कई तरह के विटामिन्स जैसे विटामिन ए, बी12, डी और प्रोटीन पाए जाते हैं। जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

कौन ज्यादा बेहतर ड्राई फ्रूट्स या अंडा

दोनों में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि ड्राई फ्रूट्स डाइटरी फाइबर का एक अच्छा श्रोत है। ड्राई फ्रूट्स में पाया जाने वाला फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को सही रखने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है। क्योंकि इसको खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है। वहीं अगर बात करें अंडे की तो इसमें फाइबर की मात्रा ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले ज्यादा नहीं पाई जाती है। जिससे अंडे के मुकाबले ड्राई फ्रूट्स ज्यादा बेहतर माना जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति एक अंडा खाने के बजाय 25 ग्राम ड्राई फ्रूट्स का सेवन करता है तो उसकी हृदय से होने वाली मौत की दर कम हो जाती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News