इस फल को सार्वजनिक स्थान पर ले जाने पर है पाबंदी, जानिए दुनिया के कुछ अजीबोगरीब फलों की खासियत

दुनिया के कई अलग तरह के फल हैं और उनके गुण और लाभ उन्हें खास बनाते हैं। कई फल अपने अलग स्वाद और सुगंध के लिए मशहूर हैं तो कई अपने अजीब आकार, उगने के तरीक़े और संरचना के कारण चर्चाओं में रहते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बात कर रहे हैं।

Fruit

Unusual Fruits from Around the World : फल हमारे खाद्य पदार्थों में एक अहम स्थान रखते हैं। हम सब अपनी पसंद, ज़रूरत, उपलब्धता और मौक़े के अनुसार फल खाते हैं। अलग अलग फलों में कई तरह के गुण पाए जाते हैं और ये स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। हमारे यहाँ फलों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं और आजकल तो कई तरह के विदेशी फल भी बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं।

लेकिन आज हम बात करे रहे हैं दुनिया के कुछ अजीबोगरीब फलों के बारे में। ये ऐसे फल हैं जो न केवल अपने असामान्य आकार, रंग और स्वाद के लिए मशहूर हैं, बल्कि उनके पीछे की कहानियां और वैज्ञानिक गुण भी उन्हें खास बनाते हैं। हममे से कई लोग ऐसे फलों के बारे में नहीं जानते हैं। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब फलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. ड्यूरियन (Durian): फल या डर?

ड्यूरियन को ‘फलों का राजा’ कहा जाता है, लेकिन इसकी खासियत इसकी सुगंध में छिपी है। यह फल साउथईस्ट एशिया में पाया जाता है और इसकी महक इतनी तीखी होती है कि कई जगहों पर इसे सार्वजनिक स्थानों पर ले जाने की मनाही है। हालांकि, इसका स्वाद अद्वितीय होता है, जो क्रीम और मीठे की एक अनोखी मिश्रण की तरह होता है। कुछ लोग इसे पसंद करते हैं, जबकि कई लोगों को इसकी महक के कारण यह नापसंद भी होता है।

2. जबोटिकाबा (Jaboticaba): पेड़ के तने पर उगता अंगूर

जबोटिकाबा ब्राज़ील का एक अद्भुत फल है, जो सीधे पेड़ की छाल से उगता है। इसके काले बैंगनी रंग के छोटे फल अंगूर की तरह दिखते हैं और इसका रस मीठा और खट्टा होता है। इसकी ख़ास बात ये है कि ये सीधे पेड़ के तने पर उगता है। इस फल के पैदावार का तरीक़ा इतना असामान्य है कि इसे देखकर किसी को यकीन ही नहीं होता कि यह सीधे पेड़ के तने पर कैसे उगता है।

3. बुद्ध का हाथ (Buddha’s Hand): प्राकृतिक अनुग्रह

बुद्धा का हाथ, जिसे ‘सिट्रोन’ भी कहा जाता है, एक नींबू की प्रजाति का फल है, जो अपने अजीबोग़रीब आकार के कारण प्रसिद्ध है। इसका आकार कई उँगलियों वाले हाथ की तरह होता है, जिससे यह देखने में बेहद रहस्यमयी लगता है। यह फल विशेष रूप से अपने सुगंधित तेलों के लिए मशहूर है, जिसका उपयोग इत्र और पूजा में किया जाता है। ये फल भगवान बुद्ध को समर्पित किया जाता है इसलिए इसे ये नाम दिया गया है।

4. अकेबिया (Akebia): स्वाद का विस्फोट

अकेबिया एक ऐसा फल है जो जापान और चीन में पाया जाता है। इसे ‘चॉकलेट वाइन’ भी कहा जाता है। यह फल बेल की तरह उगता है और जब पक जाता है तो इसका बाहरी आवरण खुल जाता है, जिससे अंदर का सफेद मांस दिखाई देता है। इसका स्वाद मीठा और हल्का होता है, जो खाने में रोचक स्वाद देता है।

5. सलाक (Salak): स्नेक फ्रूट  

इंडोनेशिया में पाया जाने वाला यह फल अपने सांप जैसी त्वचा के कारण ‘स्नेक फ्रूट’ के नाम से जाना जाता है। इसका बाहरी हिस्सा खुरदुरा और सांप की त्वचा जैसा होता है, जबकि अंदर का गूदा खट्टा-मीठा होता है। सलाक का स्वाद अनानास और सेब का मिश्रण जैसा होता है।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News