Valentine’s day 2024 : दुनियाभर में किस तरह मनाया जाता है प्यार वाला दिन, जानिए वैलेंटाइन डे से जुड़े रोचक रिवाज़

वैलेंटाइन वीक चल रहा है। प्यार करने वालों के लिए ये सप्ताह बेहद खास है और वो सालभर इसका इंतज़ार करते हैं। दुनिया के अलग अलग हिस्सों में इसे लोग अपनी तरह से मनाते हैं। आज हम जानेंगे कुछ दिलचस्प तरीके इस दिन को मनाने के बारे में।

Love

Valentine’s day 2024 :  वैलेंटाइन वीक चल रहा है और दुनियाभर में प्यार करने वाले इन दिनों को अपने अपने तरीके से मना रहे हैं। प्यार का जश्न हर हाल में सुंदर होता है। इन खास दिनों को लोग अपनी तरह से यादगार बनाने की कोशिश करते हैं..वहीं दुनियाभर में इसे लेकर अलग अलग तरह के रिवाज़ भी हैं। आज हम जानेंगे कि वैलेंटाइन डे पर किस तरह की अलग अलग मान्यताएं, परंपराएं और रिवाज़ मनाए जाते हैं।

वैलेंटाइन डे से जुड़े रिवाज़

  1. वैलेंटाइन डे पर गुलाब, टेडी बीयर और चॉकलेट्स सबसे ज्यादा तोहफे में दी जाती हैं। अगर हम बात करें अफ्रीका की तो यहां चॉकलेट का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। घाना का नाम चॉकलेट प्रोडक्शन के मामले में सबसे ऊपर आता है। यही वजह है कि यहां वैलेंटाइन डे पर अपने प्रेमी या प्रेमिका को बहुत सारी चॉकलेट्स गिफ्ट में दी जाती है। आप शायद कल्पना भी नहीं कर सकते लेकिन यहां लोग कई किलो चॉकलेट अपने पार्टनर को दे देते हैं। इस खास दिन के लिए यहां कस्टम चॉकलेट्स भी बड़ी तादाद में बनाई जाती हैं।
  2. साउथ कोरिया में सिर्फ 14 फरवरी नहीं, बल्कि हर महीने की 14 तारीख को सेलिब्रेट किया जाता है। खास बात ये कि इस दिन सिर्फ कपल्स ही नहीं, सिंगल लोह भी अपनी आइडेंडिटी का जश्न मनाते हैं। इस दिन कपल एक दूसरे को तोहफे, चॉकलेट, फूल वगैरह देते हैं वही सिंगल लोग अपनी लिबर्टी सेलिब्रेट करने के लिए ब्लैक सेसमे नूडल्स खाते हैं।
  3. आम तौर पर ये माना जाता है कि प्रेमी अपनी प्रेमिका को गिफ्ट या चॉकलेट ज्यादा देते हैं। लेकिन जापान में पारंपरिक रूप से महिलाएं अपनी पसंद के पुरुष को वैलेंटाइन डे पर चॉकलेट गिफ्ट करती हैं। यहां अलग अलग भावों को प्रकट करने के लिए अलहदा तरह की चॉकलेट्स गिफ्ट की जाती हैं।
  4. फिलिपीन्स में वैलेंटाइन डे पर सामूहिक विवाह का आयोजन होता है। इन मास वेडिंग्स का आयोजन पार्क से लेकर शॉपिंग माल्स तक में होता है। दीवानगी की हद ये रहती है कि कई लोग दुबारा अपने पति या पत्नी से शादी करते हैं।
  5. इंग्लैंड में ये वैलेंटाइन डे से एक रात पहले जिन लड़कियों की शादी नहीं हुई हैं वो अपने तकिए के पास तेजपत्ता रखती हैं। ये प्रथा काफी पुरानी है और मान्यता है कि इससे वो सपने मे अपने होने वाले पति का चेहरा देख सकती हैं।
  6. पूरी दुनिया में वैलेंटाइन्स डे को प्यार से जोड़कर देखा जाता है लेकिन फिनलैंड में ये आपके बेस्ट फ्रेंड के साथ जश्न मनाने का दिन है। इसे फ्रेंडशिप डे की तरह ही सेलिब्रेट किया जाता है।
  7. डेनमार्क में वैलेंटाइन डे पर पुरुष महिलाओं को बिना नाम लिखा कार्ड भेजते हैं। इस एनोनिमस कार्ड से महिलाओं को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है। जो महिला भेजने वाले का नाम को सही तरह से पहचान जाती है, बाद में उसको ईस्टर एग दिया जाता है।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News