Valentine’s Day : वैलेंटाइन डे और हॉरर फिल्मों के बीच क्या है नाता! जानिए इस प्यार वाले दिन से जुड़ी अनजानी दिलचस्प बातें

क्या आप जानते हैं कि 17वीं शताब्दी के दौरान लोगों ने प्रेमियों और दोस्तों को कार्ड और हाथ से लिखे पत्रों का आदान-प्रदान करना शुरू किया था। 1840 के दशक में अमेरिका में पहले वेलेंटाइन डे कार्ड का उत्पादन किया गया। वहीं चॉकलेट का पहला दिल के आकार का डिब्बा 1861 में पेश किया गया था। इसे कैडबरी के संस्थापक जॉन कैडबरी के बेटे रिचर्ड कैडबरी ने बनाया था।

Valentine's Day

Valentine’s Day 2024 :  माहे फरवरी..यानी प्यार का महीना। इश्क़, मोहब्बत, प्रेम, प्रीति, स्नेह, रति, राग…चाहे जिस नाम से पुकार लीजिए, अर्थ वही है। फरवरी में आता है वैलेंटाइन डे और उससे पहले पूरे सप्ताह मनाया जाता है वैलेंटाइन वीक। इस वीक यानी सप्ताह का हर दिन किसी खास चीज या भाव को समर्पित है। दुनिया भर में प्यार करने वाले इस महीने का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं।

वैलेंटाइन डे के बारे में आपने बहुत कुछ पढ़ा सुना होगा। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बातें लेकर आए हैं, जिनसे ज्यादातर लोग नावाकिफ़ हैं। तो आईये जानते हैं वैलेंटाइन डे से जुड़ी कुछ अनसुनी अनजानी और दिलचस्प बातें।

वैलेंटाइन डे से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

  1. हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि वेलेंटाइन डे का नाम सेंट वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया था। लेकिन वास्तव में इसे लेकर कुछ भ्रम भी है कि असल में कौन से सेंट वेलेंटाइन के नाम पर ये दिन रखा गया है। हिस्ट्री डॉट कॉम के अनुसार, वैलेंटाइन नाम के कम से कम दो व्यक्ति हैं जिन्होंने इस दिन के नाम को प्रेरित किया होगा, जिनमें एक वैलेंटाइन भी शामिल है जो तीसरी शताब्दी के रोम में एक पुजारी थे। जैसा कि कहानी कहती है, इस वैलेंटाइन ने सम्राट क्लॉडियस द्वितीय के विवाह पर प्रतिबंध को खारिज कर दिया था। लेकिन एक अन्य किंवदंती से पता चलता है कि रोम में ईसाइयों को जेल से भागने में मदद करने के प्रयास के लिए एक अन्य वेलेंटाइन नाम के व्यक्ति को मार दिया गया था, और उन्होने कैद के दौरान वास्तव में पहला “वेलेंटाइन” संदेश खुद भेजा था, जिसमें “आपके वेलेंटाइन से” हस्ताक्षरित एक पत्र लिखा था। इस तरह ‘वैलेंटाइन डे’ का नाम किसके ऊपर पड़ा है, इसे लेकर कई स्थानों पर मतभेद भी है।
  2. जानकारी के मुताबिक 5वीं शताब्दी के अंत में, रोमन पोप गेलैसियस ने आधिकारिक तौर पर 14 फरवरी की तारीख “सेंट वेलेंटाइन डे” के रूप में घोषित की। हालांकि, ऐसा मध्य युग तक नहीं हुआ था कि छुट्टियां प्यार और रोमांस से जुड़ी हुई हों। ये परंपरा जो पहली बार फ्रांस और इंग्लैंड में इस आम धारणा से शुरू हुई थी कि पक्षियों ने 14 फरवरी को अपने संभोग का मौसम निर्धारित किया था और इसीलिए इसे प्यार का महीना कहा जाने लगा।
  3. 17वीं शताब्दी के दौरान लोगों ने प्रेमियों और दोस्तों दोनों को कार्ड और हस्तलिखित पत्रों का आदान-प्रदान करना शुरू कर दिया। लेकिन 1840 के दशक में अमेरिका में पहले वेलेंटाइन डे कार्ड का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया गया था, जिसे एस्थर ए हावलैंड द्वारा बेचा गया था। “मदर ऑफ अमेरिकन वेलेंटाइन” के रूप में जानी जाने वाली हॉवलैंड को अमेरिका में वेलेंटाइन डे कार्डों के व्यावसायीकरण का श्रेय दिया जाता है और उन्हें फीता और रिबन से बने विस्तृत कलात्मक कार्डों के लिए याद किया जाता है।
  4. लाल गुलाब देना आज एक साफ रोमांटिक संकेत है लेकिन 17वीं शताब्दी के अंत तक फूल देना एक लोकप्रिय रिवाज नहीं बन पाया था। वास्तव में इस प्रथा का पता तब लगा जा जब स्वीडन के राजा चार्ल्स द्वितीय ने फारस की यात्रा पर “फूलों की भाषा” सीखी जो विशिष्ट अर्थों के साथ विभिन्न फूलों को जोड़ती है। बाद में इस परंपरा का प्रचलन यूरोप हुआ। फूल देने का कार्य विक्टोरियन युग के दौरान एक लोकप्रिय चलन बन गया, जिसमें वेलेंटाइन डे भी शामिल था। इसी के साथ लाल रंग का गुलाब बन गया गहरे प्यार का प्रतीक।
  5. 14 फरवरी का दिन आता है तो हर तरफ पर्याप्त ताजे गुलाब होते हैं। क्या आप जानते हैं कि इस खास दिन के लिए गुलाब का फूल उपलब्ध कराने के लिए इक्वाडोर, केन्या और कोलंबिया सहित कई देश अमेरिका में गुलाब भेजते हैं।
  6. अब जबकि लाल गुलाब पारंपरिक रूप से प्यार का प्रतीक है, गहरे गुलाबी, बैंगनी या सफेद जैसे अन्य रंग – जो क्रमशः खुशी, रॉयल्टी और सहानुभूति का प्रतीक हैं। इन्हें भी आप इस दिन या फिर अन्य दिनों में भी दे सकते हैं।
  7. नेशनल रिटेल फेडरेशन के अनुसार, अधिकांश लोग अपने प्रियजनों को कैंडी और ग्रीटिंग कार्ड देते हैं। हालांकि कई लोग फूल, उपहार और कपड़ों पर भी पैसा खर्च करते हैं। लेकिन सबसे बड़ा खर्च आभूषणों पर होता है।
  8. चॉकलेट का पहला दिल के आकार का डिब्बा 1861 में पेश किया गया था। इसे कैडबरी के संस्थापक जॉन कैडबरी के बेटे रिचर्ड कैडबरी ने बनाया था, जिन्होंने बिक्री बढ़ाने के लिए फैंसी बक्सों में चॉकलेट की पैकेजिंग शुरू की थी। उन्होंने 1861 में वैलेंटाइन डे के लिए चॉकलेट का पहला दिल के आकार का डिब्बा डिजाइन किया और आज हर साल 36 मिलियन से अधिक दिल के आकार के चॉकलेट के डिब्बे बेचे जाते हैं। अगर एक अनुमान निकालें तो आज इस दिन करीबह 58 मिलियन पाउंड चॉकलेट के डिब्बे बेचे जाते हैं।
  9. वैलेंटाइन डे पर डरावनी फिल्में भी एक बड़ी चीज़ हैं। आप मानें या न मानें लेकिन यह सही है। दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं जो वैलेंटाइन डे की छुट्टियों में कोई डरावनी फिल्म देखकर अपनी दिल की धड़कन बढ़ाना पसंद करते हैं। 1981 की लोकप्रिय फिल्म ‘माई ब्लडी वैलेंटाइन’ इस दिन सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हॉरर फिल्मों में से एक है। कई लोग इस खास दिन पर हॉरर मूवी देखना बहुत पसंद करते हैं।
  10. अगर आप सिंगल हैं तो वैलेंटाइन डे पर क्या करेंगे। ऐसे सिंगल या एकल लोगों के लिए वैलेंटाइन डे का एक आधिकारिक विकल्प मौजूद है। International Quirkyalone Day 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के अवसर पर ही मनाया जाता है, लेकिन ये सिंगल लोगों का दिन है। हालांकि ये दिन वैलेंटाइन डे का विरोधी नहीं है, बल्कि यह आत्म-प्रेम और आदर्श संबंधों का जश्न मनाने का एक क्षण है। इसे साल 2003 से विश्व स्तर पर मनाया जा रहा है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News