Vastu Tips: घर में इस तरीके से जलाएं गुग्गल धूप, गृह क्लेश से मिलेगा छुटकारा

गुग्गल की धूप के धुंआ में कई प्रकार के एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो वातावरण को साफ और स्वास्थ्य बनाते हैं। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे...

Sanjucta Pandit
Published on -

Vastu Tips : सनातन धर्म में गुग्गल धूप को जलाना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यह न केवल आध्यात्मिक और सामाजिक प्रायोजनों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह स्वास्थ्य और हाइजीन के लिए भी उपयोगी होता है। बता दें कि गुग्गल या गोबर को जलाने से प्रकाश और ऊष्मा उत्पन्न होती है, जिससे जीवों के लिए हानिप्रद जीवाणुओं को मारा जा सकता है। इसके अलावा, गुग्गल की धूप के धुंआ में कई प्रकार के एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो वातावरण को साफ और स्वास्थ्य बनाते हैं। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे…

Vastu Tips: घर में इस तरीके से जलाएं गुग्गल धूप, गृह क्लेश से मिलेगा छुटकारा

जानें फायदे

  • अगर पति-पत्नी के संबंध में दिक्कतें आ रही है। रोज-रोज लड़ाई झगड़ा और घर में क्लेश हो रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको गोबर के कंडे में गुग्गल डालकर जलाना है। जिसके बाद इससे तैयार हुई धुनी को पूरे घर में डाल डालना है। इससे घर में मौजूद सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी। साथ ही घर में पॉजिटिव एनर्जी का आगमन होगा और घर का माहौल शांत हो जाएगा। साथ ही दांपत्य जीवन सुखी और समृद्ध होगा।
  • बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि गुग्गल धूप की धूनी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। दरअसल, इस धूनी को घर में करने से स्वास्थ्य संबंधी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है, क्योंकि इससे माहौल सुगंधित और स्वच्छ बना रहता है। जिससे मानसिक तनाव भी दूर होता है। जब आप मेंटली और फिजिकली फिट होंगे, तो आपकी स्वास्थ्य संबंधी सारी समस्याएं ऑटोमेटिक समाप्त हो जाएगी।
  • यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपके घर में वास्तु दोष व्याप्त हो गया है। जिस कारण परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक गई है और आपको आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में शाम के समय गुग्गल, पीली सरसों, गाय का घी और लोबन मिलकर कंडे पर रखकर इसे जलाएं। इसके बाद पूरे घर में धूनी को दें। बता दें कि यह आपको लगातार 21 दिनों तक करना है। इससे आपको वास्तु दोष से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही तरक्की के योग बनेंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News