Eyebrow Growth Tips: पतली आइब्रो को बनाना चाहते हैं घना, रोजाना सोने से पहले करें ये 2 मिनट का काम, चेहरे की बढ़ेगी सुंदरता

Eyebrow Growth Tips: आइब्रो चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये न केवल चेहरे को फ्रेम करता हैं, बल्कि भावनाओं को व्यक्त करने में भी मदद करते हैं। लेकिन कई बार, आइब्रो पतली या कम घनी हो सकती हैं, जिससे चेहरा कम आकर्षक लग सकता है। अगर आप भी अपनी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

eyebrow

Eyebrow Growth Tips: आइब्रो चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है। सभी लोगों की आईब्रो अलग-अलग शेप में होती है। घनी आइब्रो चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। ऐसे बहुत लोग होते हैं जिनकी आइब्रो घनी नहीं होती है, ऐसे में वो लोग निराश हो जाते हैं और फिर बाजार में मिलने वाले महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी मनचाहा परिणाम हासिल नहीं हो पाता है, जिस वजह से मन और भी ज्यादा उदास हो जाता है। कुछ लोग तो मेकअप करने के दौरान पेंसिल की मदद से अपनी पतली आइब्रो को घना कर लेते हैं, लेकिन इससे घनी आइब्रो कुछ ही देर के लिए रहती है फिर वापस वही पतली आइब्रो नजर आने लगती है। अगर आप भी अपनी पतली आइब्रो को घना और काला बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे आपको घर पर ही आसानी से मिल जाएंगे, इन्हें बनाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई पैसा खर्च नहीं होगा। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि आइब्रो को घना बनाने के लिए कौन-कौन से नुस्खे आजमाना चाहिए।

आइब्रो को घना बनाने के लिए कौन-कौन से घरेलू नुस्खे आजमाएं

1. नारियल तेल

नारियल तेल में फैटी एसिड होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। रात को सोने से पहले अपनी आइब्रो पर नारियल तेल लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। सुबह इसे धो लें। रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ने लगेगी और पतली आइब्रो घनी हो जाएगी।

2. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल भी बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन E और रिकिनोलिक एसिड होता है जो बालों को मजबूत और घना बनाता है। रात को सोने से पहले अपनी आइब्रो पर अरंडी का तेल लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। सुबह इसे धो लें।

3. प्याज का रस

प्याज का रस बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें सल्फर होता है जो बालों के रोम को उत्तेजित करता है। एक प्याज का रस निकालें और इसे रूई की मदद से अपनी आइब्रो पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। यह नुस्खा बहुत ही कारगर साबित होता है, इसे आप न सिर्फ आइब्रो बल्कि बालों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बालों के विकास को बढ़ावा देने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। एक एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें और इसे अपनी आइब्रो पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

5. मेथी दाना

मेथी दाना बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा होता है। मेथी दाने को पानी में भिगोकर रात भर रखें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें और अपनी आइब्रो पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे धो लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की मेथी दाने के पेस्ट को आंखों पर ना लगने दें, इससे जलन हो सकती है।

6. विटामिन E तेल

विटामिन E तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है। एक विटामिन E कैप्सूल का तेल निकालें और इसे अपनी आइब्रो पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।

7. कच्चा दूध

कच्चे दूध का इस्तेमाल भी आइब्रो को घना बनाने के लिए किया जाता है। इसमें सारे प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स और फैटी एसिड्स होते हैं जो आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे आइब्रो के बाल बढ़ाने के साथ-साथ सॉफ्ट भी हो जाते हैं।

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान 

अपनी आइब्रो को रोजाना ब्रश करें। अपनी आइब्रो को नियमित रूप से ट्रिम करें। अपनी आइब्रो को मेकअप से नुकसान न पहुंचाएं। अपनी आइब्रो को धूप और प्रदूषण से बचाएं। इन नुस्खों और टिप्स का पालन करके आप अपनी आइब्रो की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं और उन्हें घना और सुंदर बना सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि इन नुस्खों का असर हर व्यक्ति पर अलग-अलग हो सकता है। अगर आपको किसी नुस्खे से एलर्जी या कोई अन्य समस्या हो, तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News