शादी में की गई ये रस्में करवा देती है परिवार के बीच मनमुटाव, जानें वजह

Avatar
Published on -
Astrology Zodiac Sign

Wedding Rituals : अक्सर शादी विवाह के दौरान कई सारी रस्में करवाई जाती है। क्योंकि उन रस्मों के बिना शादी को अधूरा माना जाता है। इसलिए घर बड़े इन रस्मो को सबसे पहले नए जोड़े से करवाते हैं। लेकिन कुछ रस्में ऐसी होती है जिन्हें करने के बाद काफी ज्यादा मनमुटाव परिवार के लोगों के बीच होने लगता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रस्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो परिवार के बीच मनमुटाव पैदा करके लड़ाई करवा देती है। चलिए जानते हैं उन रस्मों के बारे में –

ये है वो रस्में जो करवाती है लड़ाई

नाक खींचने की रस्म दुल्हन की मां दूल्हे की आरती उतार के स्वागत करने के बाद मजाक में नाक खींचती है। वैसे तो यह रस्म बेहद ही प्यारी है। लेकिन कई लोग इस रस्म को पसंद नहीं करते हैं वहीं दूल्हा भी कई बार इस रस्म से जुड़ जाता है। जिसकी वजह से मनमुटाव पैदा हो जाते हैं।

खिचड़ी खिलाने की रस्म भारत के कुछ हिस्सों में शादी के दौरान जरूर की जाती है। इसमें दूल्हे के सामने बहुत से आइटम परोसे जाते हैं। लेकिन वह यह सब चीज तब तक नहीं खा सकता जब तक वह अपनी पसंद का कोई उपहार तोहफे में ना ले ले। ऐसे में कई बार यह रस्म भी मुश्किलें पैदा कर देती है। क्योंकि दूल्हे को जो तोहफा चाहिए होता है कई बार सामने वाली पार्टी के पास वह उपलब्ध नहीं हो पता है। इस वजह से उन्हें काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और वह मनमुटाव पैदा करवाता है।

रिबन काटने की रस्म भी अक्सर शादियों में करवाई जाती है। दूल्हे की मंडप में एंट्री से पहले यह रस्म होती है। ऐसे में लड़की वाले उनसे पैसे मांगते हैं। जहां कई बार जेब खाली करने पर दूल्हे का मुंह बन जाता है। इस वजह से भी मनमुटाव पैदा हो जाता है।

दरवाजे पर रोकने की रस्म फेरे के बाद दूल्हा दुल्हन के कमरे के बाहर की जाती है। यह रस्म भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित है। यहां दुल्हन की बहन को दूल्हे के द्वारा पैसे दिए जाते हैं। लेकिन कई बार तालियां कम पैसे मिलने पर बुरा मान जाती है। इस वजह से भी मनमुटाव पैदा हो जाता है।

जूते चुराई की रसम अक्सर शादियों में आपने देखी होगी यह रसम कई जगह पर मजाकिया तौर में की जाती है। लेकिन मजाक-मजाक के चलते यह कई बार लड़ाई का कारण बन जाती है। दरअसल दूल्हे की तरफ से आए लोग और दुल्हन की तरह के लोग जूते को लेकर लड़ाई करने लग जाते हैं। जीजा साली के बीच भी थोड़ा क्लेश हो जाता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News