Pregnancy में क्यों होती है खट्टा खाने की इच्छा, क्या है food craving की वजह

pregnancy

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गर्भावस्था (pregnancy) में महिलाओं के शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं जिनका असर उनकी मन:स्थिति पर भी पड़ता है। इसमें से एक है खट्टा खाने की तलब होना। प्रेग्नेंसी में अधिकतर महिलाओं को खट्टा खाने की इच्छा होती है। इसी के साथ अन्य खाने पीने (food craving) की वस्तुओं की क्रेविंग भी बढ़ जाती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है, आखिर क्या वजह है कि खट्टी और चटपटी चीज़ें खाने का अचानक ही मन करने लगता है।

बॉक्स ऑफिस की खस्ता हालत देख मेकर्स में छाया डर, शुरू होने से पहले ही टल गई ये 5 फिल्में

इस समय शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसी कारण अलग अलग तरह की चीजें खाने का मन करता है। जहां तक बात है खट्टा खाने की तो विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा सोडियम की कमी के कारण होता है। प्रेग्नेंसी में शरीर में सोडिम की कमी हो जाती है और इसी वजह से खट्टे की क्रेविंग होने लगती है। सिर्फ खट्टा ही नहीं, एक रिसर्च के मुताबिक 50 से 90 फीसदी महिलाओं को इस काल में अलग अलग तरह के खाद्य पदार्थ की क्रेविंग होती है। इस फूड क्रेविंग के साथ ही उनके स्वाद और सूंघने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। अचानक ही किसी चीज से उन्हें एलर्जी महसूस होने लगती है, किसी खाने की सुगंध से उबकाई आने लगती है। वहीं कई महिलाएं ऐसा भोजन पसंद करने लगती है जो उन्हें पहले बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। प्रेग्‍नेंसी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण ही ऐसा होता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।