World Immunization Week 2024: 5 जरूरी वैक्सीन जिसे हर वयस्क को लगवाना चाहिए, कम होता है बीमारियों का खतरा

World Immunization Week: हर साल अप्रैल महीने के आखिरी हफ्ते को ‘विश्व टीकाकरण सप्ताह’ के रूप में मनाया जाता है। लोगों के टीकाकरण का महत्व बताने के लिए ही इसे मनाया जाता है।

Saumya Srivastava
Published on -

World Immunization Week: हर साल 24 से 30 अप्रैल को पूरी दुनिया में विश्व टीकाकरण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इसको मनाने के पीछे का मकसद है लोगों को टीकाकरण का महत्व बताना उन्हें ये बताना कि ये उनके लिए कितना जरूरी है। टीका ना सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने का काम करता है। सिर्फ बच्चें ही नहीं बल्कि बड़ों को भी टीककरण करवाना चाहिए। आइए जानते है वयस्कों के लिए जरूरी वैक्सीन के बारे में।

फ्लू वैक्सीन

वयस्कों को फ्लू का टीका जरूर लगवाना चाहिए, यह आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसके साथ ही डायबिटीज से जुड़ी बीमारी, फेफड़ों की बीमारी और हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम करता है।

न्यूमोकोकल वैक्सीन

न्यूमोकोकल वैक्सीन निमोनिया और मेनिनजाइटिस जैसी कई बीमारियों से आपको बचाने में मदद करती है। इसलिए डॉक्टर्स 65 साल या इससे ज्यादा उम्र के वयस्कों को इस टीके को लगवाने की सलाह देते हैं।

हेपेटाइटिस बी वैक्सीन

हेपेटाइटिस बी एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए अभी तक कोई खास इलाज मौजूद नहीं है। हेपेटाइटिस बी होने के वजह से सिरोसिस और लिवर कैंसर के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस टीके को जरूर लगवाएं ताकि इससे होने वाली बीमारी से बचा जा सके।

एचपीवी वैक्सीन

एचपीवी वैक्सीन आपको सर्वाइकल कैंसर से बचाती है। इस वैक्सीन को लगावाने के बाद सर्वाइकल कैंसर का खतरा कम हो जाता है। एचपीवी टीका एचपीवी के कारण होने वाले मुंह, गले, सिर और गर्दन के कैंसर से भी बचाता है।

टीडीएपी वैक्सीन

काली खांसी से बचने के लिए सभी वयस्कों को टीडीएपी की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। इसके अलावा यह टीका गर्भवती महिलाओं को भी लगवाना चाहए क्योंकि उन्हें होने वाला कोई भी संक्रमण बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकता है। टीकाकरण के माध्यम से आप होने संक्रमण के खतरे को कम कर सकते है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News