World Sleep Day 2023 : नहीं ले पाते हैं गहरी नींद? इन टिप्स को करें फॉलो, हमेशा रहेंगे एनर्जेटिक

Avatar
Published on -
world sleep day 2023

World Sleep Day 2023 : मार्च महीने के तीसरे शुक्रवार के दिन वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों के लिए खास होता है जिन्हें खूब नींद आती है। लेकिन आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है। कई लोगों में स्लीप डिसऑर्डर देखा जाता है।

कोरोना महामारी के बाद से यह समस्या अधिकतर लोगों में देखने को मिल रही है। लोग 8 घंटे सोने की वजह सिर्फ 5 से 6 घंटे ही अपनी नींद पूरी कर पाते हैं। जिस वजह से उनका शरीर थका हुआ और स्ट्रेस फील करता है। ऐसे में हर साल 17 मार्च के दिन नींद का महत्व समझने और उससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।