मच्छर के काटने से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, खुजली और जलने की समस्या से जल्दी मिलेगा छुटकारा

Mosquito Bites Stop Itching

Home Remedies Of Mosquito Bites Stop Itching: मच्छरों का आतंक रात भर सोने नहीं देता है। वहीं मच्छरों के काटने से जलन, लालिमा या सूजन जैसी समस्याओं के साथ मलेरिया, डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप मच्छरों के काटने से खुजली, जलन और सूजन की समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। जो कि आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से उपाय हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

तुलसी की पत्तियों का सेवन

अगर आप मच्छरों के काटने के कारण खुजली और सूजन की समस्या से परेशान हैं तो आप तुलसी की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। इन पत्तियों को मच्छर काटने के स्थान पर लगाने से आराम मिलता है।

एलोवेरा

मच्छर काटने की जगह पर एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा को मच्छर काटने की जगह पर लगाने से खुजली, जलन और लालिमा की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

शहद

मच्छर काटने के स्थान पर शहद का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। जो कि खुजली और जलन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

लहसुन

मच्छर काटने वाली जगह पर लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले लहसुन का पेस्ट बनाया जाता है। लहसुन में एंटीवायरल गुण पाया जाता है। जो कि खुजली जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

हल्दी और गुलाब जल

अगर आप मच्छर काटने के कारण खुजली, जलन और लालिमा की समस्या से परेशान हैं तो आप हल्दी और गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप हल्दी में गुलाब जल मिलाया जाता है। वहीं हल्दी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण आपके लिए फायदेमंद साबित होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News