मुंगावली में फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत किसानों को प्रमाण पत्र वितरित

अशोकनगर/अलीम डायर। प्रदेश सरकार द्वारा अपने वचन पत्र में किये गये वादे निभाने की ओर निरंतर अग्रसर हो रही है। इसी क्रम में जय किसान फसल ऋण माफी योजनान्‍तर्गत प्रथम चरण के पश्‍चात अब द्वितीय चरण में 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक के किसानों के ऋण माफ किये जा रहे हैं। ये बाद मुंगावली विधायक बृजेन्‍द्र सिंह यादव ने सोमवार को तहसील मुंगावली के मंडी प्रांगण में आयोजित जय किसान फसल ऋण माफी योजनान्‍तर्गत कृषकों को प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम के अवसर पर मुख्‍य अतिथि के रूप में बोलते हुए कही। कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा ने की।

मुख्‍य अतिथि विधायक बृजेन्‍द्र सिंह यादव ने कहा प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है। जो वादा किसानों से किया था, उस वादे को तीन चरणों में पूरा करने की ओर अग्रसर हो रही है। प्रथम चरण में जय किसान फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत 50 हजार रूपये तक, द्वितीय चरण में 1 लाख रूपये तक किये जा रहे है तथा तृतीय चरण में 2 लाख रूपये तक के ऋण माफ किये जाएंगे। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि ऋण माफी के लिए राशि की उपलब्‍धता के लिए सरकार कटिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि कर्ज मुक्‍त होने पर किसान सम्‍पन्‍न और समृद्ध होगा, साथ ही बेहतर कृषि की ओर अग्रसर होगा। उन्‍होंने कहा कि किसान अन्‍नदाता है, उनकी समस्‍याओं के निराकरण के लिए हर संभव प्रयास प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे है। उन्‍होंने बताया कि किसानों के हित के लिए प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा अनेक जनकल्‍याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ कृषकबंधु उठायें और अपने जीवन को संवारे।

तो वहीं कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा ने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत पात्र कृषकों को चरणबद्ध रूप से ऋण माफी का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही उनके खातों में ऋण माफी की राशि डाली जा रही है। उन्‍होंने बताया कि जय किसान ऋण माफी योजनान्‍तर्गत जिले में कुल 54376 पंजीकृत कृषक है। प्रथम चरण में 12070 किसानों को 52 करोड़ रूपये की राशि के ऋण माफ किये गये है। उन्‍होंने बताया कि द्वितीय चरण में 7205 किसानों को 52 करोड़ 35 लाख रूपये की राशि के ऋण माफ किये जा रहे है। जिसकी शुरूआत तहसील मुंगावली से की गई है। तहसील मुंगावली में 1490 कृषकों को 10 करोड़ रूपये की राशि के ऋण माफ किये गये हैं।

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा जय किसान फसल ऋण माफी के द्वितीय चरण के पात्र कृषकों को ऋण माफी प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। प्रतीक स्‍वरूप ग्राम बरखेडा भोगी के निवासी चंदन सिंह दांगी,ग्राम टीला निवासी बद्रीप्रसाद यादव एवं रामसिंह यादव,ग्राम घाटबमुरिया निवासी रामसिंह दांगी,ग्राम गीलारोपा निवासी राजेश,ग्राम हारूखेडी निवासी मन्‍नासिंह यादव,ग्राम जारोली बुजूर्ग निवासी ऊधम सिंह अहिरवार,ग्राम गुपलिया निवासी कमलसिंह यादव,ग्राम किरोला निवासी घूमनसिंह लोधी,ग्राम जारोली निवासी रतिराम अहिरवार को ऋण माफी प्रमाण पत्रों का वितरण मौके पर मंच से किया गया। कार्यक्रम में जय किसान फसल ऋण माफी के बारे में उप संचालक कृषि श्री एस.के.माहौर ने प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम के दौरान सभी वरिष्ठ अधिकारी कर्मचारी एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

मुंगावली में फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत किसानों को प्रमाण पत्र वितरित