अशोकनगर में सर्राफा दुकान की शटर तोड़ 8 क्विंटल वजनी तिजोरी चोरी

Ashoknagar Theft in Jewelers Shop :  शनिवार-रविवार की दरमियान रात अशोकनगर जिले के बहादुरपुर कस्बे में चोरी की बड़ी वारदात हो गई। अज्ञात चोरों ने नेशनल हाईवे 346 ए के बस स्टॉप के पास एक सर्राफा दुकान की बेखौफ होकर शटर तोड़ी, अंदर रखी 8 क्विंटल वजनी तिजोरी उठाई और दुकान से 30 मीटर दूर पीछे बने बाड़े में ले गए। जहां इत्मीनान से तिजोरी के पलड़े तोड़ कर अंदर रखे नगदी, सोने व चांदी के जेवरातों को चोरी कर ले गए। घटना का पता सुबह दुकानों के मालिक को चला तो उन्होंने दुकानदार को सूचना दी। इसके बाद पुलिस पहुंची और सुराग एकत्रित करना शुरू किए हैं। मौके पर सुबह ही एसडीओपी देवनारायण यादव पहुंच गए थे। जिसके बाद फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट एवं खोजी कुत्ते को बुला

Bullion shop theft in Ashoknagar, Ashoknagar Theft in Jewelers Shop, Bahadurpur in Ashoknagar district, National Highway 346A bus stop bullion shop,

Community-verified icon

या गया।

कई तालों व पासवर्ड से सुरक्षित 8 क्विंटल वजन की तिजोरी

बताया गया है कि मुंगावली निवासी धर्मेन्द्र सोनी की सोने-चांदी की दुकान श्याम ज्वेलर्स के नाम से बहादुरपुर में नया बाजार में है। वह हामिद खान की एक दुकान को किराए से लिये हैं। धर्मेंद्र का कहना है कि वह रोजाना की तरह दुकान को लॉक कर घर चले गए थे, चूंकि वह आना-जाना बस से करते हैं। इसलिए सामग्री व नगदी लेकर नहीं गए। दुकान में कई तालों व पासवर्ड से सुरक्षित 8 क्विंटल वजन की तिजोरी रखी थी एवं दुकान की लोकेशन ऐसी जगह है, जहां से पुलिस थाना महज सौ मीटर दूर है और बस स्टॉप होने से हमेशा चहल पहल बनी रहती है।

सब्बल से शटर ऊंची कर लगाया जैक
चोरों ने जिस तरह से घटना को अंजाम दिया है, उससे उनके पेशेवर होंने का पता चलता है। उन्होंने सब्बल से शटर ऊंची की, फिर पॉवर जैक लगाकर शटर तोड़ दी। इसके बाद अंदर कांच के शोकेस में रखी जवेलरी उठाई और तिजोरी उठा ले गए। तिजोरी के ढाई इंच मोटे पलड़े भी सब्बल की सहायता से तोड़े गए हैं। पुलिस को आशंका है कि वह कई तरह के हथियारों से लैस थे।

नदी के रास्ते बाड़े में घुसे, एक किलोमीटर दूर मिले खाली पैकेट
सर्राफा दुकान में जो पैकेट में रखी ज्वेलरी थी, उसके खाली पैकेट एक किलोमीटर दूर खोपरा गांव में निर्माणाधीन तहसील भवन के सामने झाड़ियों में मिले हैं। जब खोजी कुत्ते को लाया गया तो वह दुकान के पीछे बाड़े में पहुंच गया और फिर पीछे खेतों को लांघता हुआ कैथन नदी में जा पहुंचा। जहां पुल पर कुछ देर रुकने के बाद कुत्ता खोपरा गांव में वहां पहुंच गया जहां ज्वेलरी के खाली पैकेट बिखरे हुए थे। नदी से दुकान के बीच में चोरों ने तीन खेतों की तार फैंसिंग भी काटी।

कैमरे के तार निकाले, एक घण्टे में वारदात पूरी
श्याम ज्वेलर्स के पास ही महेंद्र गुर्जर की दुकान है। इस दुकान के बाहर लगे कैमरे को देखने के बाद चोरों ने उसके तार निकाले। सामने एक मिष्ठान भंडार के कैमरे में चोरों की संख्या सात-आठ के आसपास कैद हुई है। कैमरों की फुटेज के अनुसार पूरी घटना ढाई बजे से लेकर साढ़े तीन बजे में घटित हो गई। इस बीच इस तोड़फोड़ की किसी को आवाज तक नहीं सुनाई दी।

नागरिकों ने पुलिस गश्त पर उठाए सवाल
कस्बे में चोरी की छुटपुट घटनाएं तो हुई हैं लेकिन करीब बीस लाख की चोरी पहली बार हुई है। घटना के बाद स्थानीय नागरिकों व दुकानदारों में आक्रोश है। नागरिकों ने पुलिस गश्त पर सवाल उठाए हैं। लोगों का कहना था कि चोरों को इस बात का इत्मीनान था कि एक घंटे तक वह मुख्यमार्ग पर तोड़फोड़ करते रहेंगे और कोई भी आएगा नहीं। जबकि घटना स्थल से पुलिस थाना महज सौ मीटर दूर है। इस मामले में बहादुरपुर थाना प्रभारी जंग बहादुर सिंह तोमर का कहना है कि मुख्य मार्ग पर चोरी की बड़ी वारदात निश्चित ही हमारे लिए चुनौती है। पुलिस गश्त दे रही थी। उस वक्त बंगला चौराहे पर टीम थी। हम जानकारी एकत्र करने के साथ बारीकी से जांच कर रहे हैं। कोशिश रहेगी कि जल्द खुलासा हो।

अशोकनगर से हितेन्द्र बुधोलिया की रिपोर्ट