MP News : पटवारी परीक्षा में हुई बड़ी गड़बड़ी, कांग्रेस ने उठाए सवाल

MP Election 2023

MP News : पूर्व मे प्रदेश के बड़े व्यापम घोटाले के बाद हाल में व्यापम से हुई पटवारी परीक्षा में घोटाले की शिकायते सामने आई हैं। इस परीक्षा एवं इसके परिणाम के दौरान हुई कुछ अनियमितताओं ने पटवारी परीक्षा को संदेह के घेरे मे ला खड़ा कर दिया हैं। मेरिट में ग्वालियर के एक ही निजी कॉलेज के कई सारे विद्यार्थियों के आने और उन सभी के सिग्नेचर हिंदी में होने के कारण इस परीक्षा पर सवालिया निशान खड़े हुए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया पर सवाल उठाने वाले अशोकनगर के गौरव त्रिपाठी का कहना है कि सरकार चाहती तो इस भ्रष्टाचार और घोटाले को रोका जा सकता था मगर सरकार ने जानबूझकर उसे नजरअंदाज किया, जिसके कारण यह घोटाला हुआ है। त्रिपाठी का कहना है कि परीक्षा से पहले ही एक सॉल्वर गैंग पकड़ा हुआ था मगर सरकार ने इस पर उचित जांच नहीं करवाई इस कारण इस तरह की अनियमितता सामने आई है।

उल्लेखनीय है कि बीते माह जारी हुई व्यापम की भर्ती परीक्षा में पटवारी सहित कुछ दूसरे पदों पदों की नौ हजार रिक्तियों पर 10 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थेl अमूमन व्यापम इस तरह की परीक्षाओं की मेरिट जारी करती है। मगर इस परीक्षा की मेरिट जारी न करने के कारण व्यापम फिर से संदेह के घेरे में आया। जब मेरिट घोषित करने का मामला तूल पकड़ा तो व्यापम ने मेरिट लिस्ट घोषित कर दी और जिसका अंदेशा लोगों के द्वारा बताया जा रहा था वही सामने आया।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”