नर और गर्भवती तेंदुए का शव मिला, जहर देकर शिकार की आशंका, जांच में जुटा वनविभाग

बालाघाट, सुनील कोरे। जिले में लगातार वन्यप्राणी तेंदुए की मौत ने वन विभाग की चिंता बढ़ा दी है। पांच दिनों के अंतराल में तीन तेंदुओं की मौत ने वन्यप्राणियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिये हैं। हालांकि बीते दिनस मिले मृत नर शावक और गर्भवती मादा तेंदुए के शरीर के सभी अंग सुरक्षित होने से भले ही वन विभाग इसे शिकार से जोड़कर नहीं देख रहा है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि संभवतः जहर देकर शिकारियों ने पहले शिकार किया फिर एक साथ दो तेंदुओं की मौत के बाद पकड़े जाने के डर से भाग निकले। वन विभाग ने दोनों तेंदुओं के शव का पोस्टमार्टम करवाकर प्रक्रिया अनुसार उनका अंतिम संस्कार कर दिया है और जांच में जुट गया है।

जिले में तेंदुए के शिकार के मामले आये दिन सामने आ रहे हैं। तीन दिनों पहले उत्तर उकवा वनपरिक्षेत्र के कटंगी बीट के भूरूक में एक तेंदुए का शव बरामद किया गया था। जिसका शिकार करके उसके शरीर के अंग निकाल लिए गये थे। वहीं शुक्रवार की शाम धापेवाडा सर्किल के अंतर्गत आगरवाडा बीट के प्लांटेशन में एक नर शावक और गर्भवती मादा तेंदुए का शव बरामद किया गया। दोनों वन्यप्रणियों का पंचनामा कार्यवाही कर वनविभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों की टीम द्वारा उसका पोस्टमार्टम करवाया गया। जिसके बाद दोनों ही मृत तेंदुये के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया। अब वनविभाग को पीएम रिपोर्ट का इंतजार है उसके बाद ही मौत के असल कारणों का पता लग पायेगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।