पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में 8 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर, एक अन्य के आहत होने की खबर

बालाघाट, सुनील कोरे। बालाघाट पुलिस ने नक्सली उन्मूलन में लगे सुरक्षाबल के हॉकफोर्स जवानों के साथ मिलकर खटिया मोचा दलम के विस्तार प्लाटून नंबर 2 की इनामी महिला नक्सली (female naxalite) को मार गिराया। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिला अंतर्गत पश्चिम बस्तर निवासी 25 वर्षीय शारदा उर्फ पुज्जे की नक्सली मुठभेड़ (police naxalite encounter) में 6 नवंबर की रात मौत हो गई। उसपर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बालाघाट, कवर्धा और राजनांदगांव में जिले में हत्या, हत्या का प्रयास और नक्सली गतिविधियों में शामिल रहने के कुल 18 गंभीर अपराध दर्ज थे। उसपर मध्यप्रदेश शासन ने 3 लाख और छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 5 लाख रूपये का ईनाम भी घोषित किया गया था। इसी के साथ एक और नक्सली के आहत होने की खबर भी है, डेढ़ माह में बालाघाट पुलिस को मिली ये दूसरी बड़ी सफलता है।

बालाघाट पुलिस को 17 सितंबर को 8 लाख के नक्सली बादल उर्फ कोसा को जीवित पकड़ने के बाद एक डेढ़ महीने में इनामी महिला नक्सली को मार गिराने में दूसरी बड़ी सफलता मिली है। संयोग की बात है कि इस पर भी 8 लाख रूपये का इनाम था। जिसके शव के पास से पुलिस ने 12 बोर की एक रायफल, राशन सामग्री, जूते-चप्पल, कारतूस के खाली खोखे और अन्य सामग्री बरामद की है, जिसमें एक जूते में खून के निशान मिलने से यह आशंका जाहिर की जा रही है कि मुठभेड़ में एक और नक्सली को गोली लगी है लेकिन उसके आहत होने पर नक्सली उसे अपने साथ उठाकर ले गये है। बहरहाल घटना के बाद बालाघाट पुलिस ने पूरे क्षेत्र में घेराबंदी कर सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है और सभी थाना एवं चौकियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिये है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।