MP Tourism : बारिश के समय लेना चाहते हैं उफनती नर्मदा नदी में नौका विहार का लुफ्त? इस जगह पर जरूर जाएं

Updated on -
MP Tourism

MP Tourism : मानसून का मौसम शुरू होने वाला है। ऐसे में मध्यप्रदेश में घूमने के लिए एक से एक जगहें मौजूद है। लोग मानसून में घूमने के लिए उन जगहों पर जाना पसंद करते हैं। हम आपको मध्य प्रदेश की एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां संगमरमर के पहाड़ों के बीच से होकर बहती उफनती नर्मदा नदी की खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है। यह जगह जबलपुर के भेड़ाघाट में है।

यहां सबसे ज्यादा पर्यटक सालभर में घूमने आते हैं। सबसे ज्यादा मानसून में यहां घूमने का मजा लोगों को आता है। क्योंकि उफनती नर्मदा नदी में बोटिंग करने का मौका मिलता है जो लोगों का दिल खुश कर देता है। यहां संगमरमर के पहाड़ों के अलावा और भी बहुत कुछ आपको नजर आएंगे। अगर आप मानसून में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जरूर जाए।

MP Tourism : जानें इतिहास

भेड़ाघाट का इतिहास 200-250 साल पुराना है। यहां कई लोककथाएं मौजूद है जो इतिहास से जुड़ी हुई है। कहा जाता है कि भेड़ाघाट में ही ऋषि भृगु का आश्रम हुआ करता था। खास बात ये है कि इसी घाट पर नर्मदा और गंगा का संगम है। इसलिए ये जगह काफी ज्यादा पवित्र और फेमस है।

आसपास घूमने की जगहें

मानसून के समय भेड़ाघाट में घूमने के लिए कई सारी जगह मौजूद है, जहां की सुंदरता लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं। लोगों को रोमांच पसंद है तो वह मध्यप्रदेश के इस छोटे से शहर में मानसून के समय घूमने जा सकते हैं। यहां आपको बेलेंसिंग रॉक, धुआंधार झरना, संगमरमर के पहाड़ों के बीच नौका विहार, और चौसठ योगिनी मंदिर घूमने का मौका मिलता है।

भेड़ाघाट के धुआंधार झरने में अब तक कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। यह झरना 30 मीटर की ऊंचाई से नर्मदा नदी में गिरता है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इस झरने की खूबसूरती मानसून के समय मानों कई गुना बढ़ जाती है।

संगमरमर पहाड़ों के बीच बोटिंग का लुफ्त लेने के लिए भी हजारों लोग आते हैं। यहां मानसून के समय उफान मारती नदी में बोटिंग करने का मजा ही कुछ और है। आप यकीन मानिए मानसून में भेड़ाघाट आने पर आप बिल्कुल निराश नहीं होंगे।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News