Betul News : बेसमेंट में बिना एनओसी के चल रहे कोचिंग, नपा के अमले ने किया सील

बेसमेंट में नहीं पहुंच पा रही थी हवा, नगर पालिका की टीम ने बेसमेंट में चलाए जा रहे काेचिंग सेंटर का निरीक्षण करने पर पाया कि छोटे-छोटे कमरों में हवा तक नहीं जा पाती है। अंदर बेहद घुटन का अनुभव हो रहा था। ऐसे में ही बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर पढ़ाया जा रहा था।

betul news

Betul News : बैतूल जिले के कालापाठा क्षेत्र में नाले के किनारे 20 फीट गहराई में बनाए गए बेसमेंट में चल रहे काेचिंग सेंटर को मंगलवार नगर पालिका ने सील कर दिया।नगर पालिका की टीम जब मौके पर पहुंची तो वहां का नजारा देखकर दंग रह गई। सीलन भरे छोटे-छोटे कमरों में 50-50 बच्चों को पढ़ाया जा रहा था।

क्या है पूरा मामला

नगर पालिका के सहायक यंत्री ने बताया कि दिल्ली में हुए हादसे के बाद नगर में भी बेसमेंट की जांच की जा रही है। जानकारी मिलने पर टीम के द्वारा विकास वार्ड कालापाठा में डा प्रहलाद खाड़े के मकान में प्रदीप रघुवंशी द्वारा संचालित की जा रही जेकेआर जेकेडी कोचिंग क्लास का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि आवासीय मकान में नाले के किनारे सड़क से 20 फीट की गहराई में बेसमेंट बनाया गया है। इस बेसमेंट में तीन छोटे-छोटे कमरों में 50-50 बच्चों को पढ़ाया जा रहा था।  टीम के पहुंचने पर संचालक में हड़कंप मच गया। इस दौरान कोचिंग सेंटर में अग्नि सुरक्षा के प्रबंध की जानकारी ली गई तो वे भी नहीं पाए गए। कोचिंग संस्थान में कक्षा पांचवी से 12 वीं तक के बच्चों को अलग-अलग समय में काेचिंग दी जा रही थी।

betul news

बेसमेंट में नहीं पहुंच पा रही थी हवा, नगर पालिका की टीम ने बेसमेंट में चलाए जा रहे काेचिंग सेंटर का निरीक्षण करने पर पाया कि छोटे-छोटे कमरों में हवा तक नहीं जा पाती है। अंदर बेहद घुटन का अनुभव हो रहा था। ऐसे में ही बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर पढ़ाया जा रहा था। नाले के किनारे बेहद गहरा बेसमेंट होने के कारण पानी का रिसाव हाेने से फर्श पर सीलन भी है लेकिन इसे नजर अंदाज करते हुए संचालक द्वारा कोचिंग संस्थान चलाया जा रहा था।

नगर पालिका की टीम ने सुरक्षा की द्ष्टि से इस कोचिंग संस्थान को सील करने की कार्रवाई कर दी। नगर पालिका के सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया ने बताया कि इस मामले में कोचिंग का संचालन करने वाले के साथ भवन मालिक के खिलाफ नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जाएगी।
बैतूल से वाजिद खान की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News