मध्य प्रदेश पर्यटन ने अहमदाबाद में किया रोड शो, पर्यटन-संस्कृति को किया प्रचारित

रोड शो में राज्य की समृद्ध संस्कृति, कला, वन्यजीव, और प्रमुख पर्यटन स्थलों का व्यापक प्रचार किया गया।

MP Tourism

BHOPAL NEWS :  मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश की पर्यटन संभावनाओ को प्रदर्शित करने एवं राज्य में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से अहमादाबाद में ट्रेवल रोड शो आयोजित किया गया। रोड शो में राज्य की समृद्ध संस्कृति, कला, वन्यजीव, और प्रमुख पर्यटन स्थलों का व्यापक प्रचार किया गया। गुजरात से आए ट्रेवल एजेंट्स, टूर ऑपरेटर्स से मुलाकात कर नए पर्यटन उत्पादों और सेवाओं के विकास, मार्केटिंग रणनीतियों, और आपसी सहयोग के अवसरों पर विचार-विमर्श किया गया।

विभिन्न शहरों में रोड शो
पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मंत्री धर्मेंद्र लोधी ने बताया कि मध्य प्रदेश के गौरवशाली एवं वैभवशाली पर्यटन स्थलों को देशभर में प्रचारित करने के उद्देश्य से विभिन्न शहरों में रोड शो आयोजित किया जा रहा है, इसी तारतम्य में अहमदाबाद में रोड शो किया गया है। इसमें गुजरात से आए ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर्स को मध्य प्रदेश के पर्यटक गंतव्य एवं विभिन्न उत्पादों के संबंध में जानकारी दी गई।

पर्यावरण संरक्षण के साथ ही प्रचार-प्रसार पर जोर
प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग और प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म बोर्डशिव शेखर शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दिशा-निर्देशन में प्रदेश के पर्यटन को विकसित करने हेतु बुनियादी ढांचे का सुधार, स्थानीय रोजगार सृजन, पर्यावरण संरक्षण के साथ ही प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जा रहा है। अहमदाबाद में हुए रोड शो में मध्य प्रदेश की विविधताओं को खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया। इसमें राज्य की सांस्कृतिक धरोहर, पारंपरिक कला रूप, और यहां के वन्यजीव अभयारण्यों की विशेषताओं पर विशेष ध्यान दिया गया। प्रमुख पर्यटन स्थलों, जैसे खजुराहो के ऐतिहासिक मंदिर, सांची के स्तूप, पचमढ़ी की प्राकृतिक सुंदरता, और कान्हा एवं बांधवगढ़ के प्रसिद्ध टाइगर रिजर्व का भी व्यापक प्रचार किया गया।

प्रमुख पर्यटन गंतव्य

रोड शो के माध्यम से राज्य के विभिन्न आयोजनों, जैसे 100वें तानसेन संगीत समारोह, 51वें खजुराहो नृत्य महोत्सव, और महाकालेश्वर शाही सवारी की जानकारी भी दी गई। इस अभियान का उद्देश्य न केवल देशी बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी राज्य की अनूठी संस्कृति और पर्यटन स्थलों की ओर आकर्षित करना था, जिससे मध्य प्रदेश को एक प्रमुख पर्यटन गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा सके।

ऑफबीट गंतव्यों का किया प्रचार
रोड शो में राज्य के पारंपरिक पर्यटन स्थलों के साथ-साथ, ऑफबीट गंतव्यों को भी प्रमोट किया गया। ये गंतव्य भीड़-भाड़ से दूर हैं और प्रकृति के करीब स्थित हैं, जैसे तामिया, मंदसौर, चंदेरी, शिवपुरी, अमरकंटक इत्यादि। इन स्थलों पर जाकर पर्यटक शांति और प्रकृति की गोद में समय बिता सकते हैं। ऑफबीट गंतव्यों को प्रमोट करने का उद्देश्य राज्य में पर्यटन के नए आयाम खोलना और पर्यटकों को नए अनुभव प्रदान करना है।

बी2बी मीटिंग्स, साझेदारी पर दिया जोर
रोड शो के दौरान टूरिज्म बोर्ड, पर्यटन निगम के अधिकारियों द्वारा ट्रेवल एजेंट्स, टूर ऑपरेटर्स और अन्य संबंधित हितधारकों के साथ बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) मीटिंग्स की गई। इन मीटिंग्स का उद्देश्य राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सहयोग और साझेदारी को मजबूत करना था। इन बैठकों में मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों, रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म मिशन, महिला हेतु सुरक्षित पर्यटन परियोजना, होमस्टे योजना, और ऑफबीट गंतव्यों के बारे में जानकारी साझा की गई।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News