Bird Flu Alert : मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू रोकने अलर्ट, विभाग ने जारी किए यह निर्देश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना (Corona) के कहर के बीच मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की दस्तक से राज्य सरकार (State Government) सतर्क हो गई है।पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल (Prem Singh Patel) के निर्देश पर प्रदेश में हो रही कौओं (Crows) की मृत्यु पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के लिये अलर्ट जारी कर दिया गया है।  प्रदेश के सभी जिलों को सतर्क रहने तथा किसी भी प्रकार की परिस्थिति में कौओं और पक्षियों की मृत्यु की सूचना पर तत्काल रोग नियंत्रण के लिये भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।

यह भी पढ़े… प्रदेश के इस जिले में लगातार हो रही कौवों की मौत,बर्डफ्लू की आशंका,सैंपल भेजे गए भोपाल 

दरअसल, कौओं में पाया जाने वाला वायरस H5N8 अभी तक मुर्गियों में नहीं मिला है। मुर्गियों में पाया जाने वाला वायरस सामान्यत: H5N1 होता है।  प्रदेश में 23 दिसम्बर से 3 जनवरी, 2021 तक इंदौर (Indore) में 142, मंदसौर (Mandsour) में 100, आगर-मालवा (Agar Malawa) में 112, खरगोन (Khargone) जिले में 13, सीहोर (Sehore) में 9 कौओं की मृत्यु हुई है। मृत कौओं के सैम्पल भोपाल (Bhopal) स्थित स्टेट डी.आई. लैब तत्काल भेजे जा रहे हैं। इंदौर में कंट्रोल-रूम (Control room) की स्थापना कर रेपिड रिस्पांस टीम द्वारा कार्यवाही की जा रही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)